Advertisment

डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर से कम नहीं है ये सब्जियां, चीनी से ज्यादा इन चीजों से बढ़ता है ब्लड शुगर

काफी सारे लोगों को लगता है कि सिर्फ मीठा खाने से ही ब्लड शुगर बढ़ता है. लेकिन ऐसा नहीं है. मीठें के अलावा और भी काफी सारी चीजें होती है, जिसका असर आपके ब्लड शुगर पर काफी ज्यादा पड़ता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
_ब्लड शुगर  (Social Media)

ब्लड शुगर (Social Media)

Advertisment

जिन लोगों को डायबिटीज होती है, वो लोग मीठा खाना छोड़ देते है. सिर्फ इस डर से कि कई उनका ब्लड शुगर लेवल ना बढ़ जाएं. आपकी थाली में जो सब्जियां सजती है. अब उनसे भी आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. सिर्फ चीनी, गुड़, मिठाई ही नहीं नमक-मिर्च और तेल में बनी सब्जियां भी आपके शरीर में रक्‍तशर्करा को बढ़ा सकती हैं और आपको डायबिटीज का मरीज बना सकती हैं. 

डायबिटीज में नुकसानदेह ये सब्जियां 

ऐसी सब्जियां ब्‍लड शुगर लेवल को अचानक ट्रिगर करने का काम करती हैं. जैसे करेला. अच्छे तरीके से तेल में फ्राई करके बनाया गया करेला ब्‍लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाता है. दूसरी सब्‍जी है कढ़ी. बेसन और छाछ से बनी कढ़ी भी शुगर बढ़ाती है क्‍योंकि बेसन में फाइबर नहीं होता और यह अल्‍ट्रा प्रोसेस्‍ड फूड है. ज‍बकि चने का आटा छिलके समेत इस्‍तेमाल करें तो उससे शुगर नहीं बढ़ेगी. वहीं तेल में फ्राई करके बनाई जाने वाली सभी सब्जियां डायबिटीज में नुकसानदेह ही होती हैं.

इन सब्जी से बढ़ता है शुगर लेवल 

काफी सारी सब्जियां ऐसी होती है, जो कि पानी में ही पक जाती है. जबकि कुछ सब्जियां घी या तेल में पकाई जाती है. सिंघाड़ा जो कि कच्‍चा खाया जाता है लेकिन यह भी शरीर में ब्‍लड शुगर बढ़ाता है. चुकंदर सलाद में कच्‍चा खाया जाता है लेकिन इसमें मिठास बहुत ज्‍यादा होती है. तीसरी है मटर, ये भी कच्‍ची खाई जा सकती है लेकिन इसमें भी काफी ज्‍यादा मिठास होती है, इसलिए इन्‍हें कम मात्रा में खाना चाहिए. इसके साथ ही कुछ सब्जियां हैं जो कच्‍ची नहीं खा सकते, ये हमेशा उबालकर खानी पड़ती हैं, जैसे आलू, अरबी, शकरकंदी आदि. इनमें कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, इन्‍हें भी कम मात्रा में खाना चाहिए. अगर आपको डायबिटीज की दिक्कत है, तो आप आज ही इन सब्जियों से दूरी बना लें. 

डायबिटीज में खूब मात्रा में खाएं ये चीज 

एक्सपर्ट के मुताबिक जो सब्‍जी कच्‍ची खाई जा सकती है. वह सब्‍जी डायबिटीज में खूब मात्रा में खा सकते हैं. जैसे भिंडी, बैंगन, घीया, कद्दू और तोरी. इन्‍हें पकाकर बिना रोक टोक के खूब खाया जा सकता है. ये सेहत के लिए भी अच्‍छी होती हैं. इनमें विटामिन-मिनरल्‍स भी भरपूर मात्रा में होते हैं और इनसे पेट भी भरता है. साथ ही इन्‍हें खाने का जो सबसे बड़ा फायदा है वह ये है कि इनके साथ जो भी आटा या चावल खाया जाता है, उसकी ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स या शुगर बढ़ाने की स्‍पीड कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें - लैपटॉप से खतरे में है आपकी मर्दानगी...अगर आप भी गोद में रखकर करते हैं काम, तो हो जाएं सावधान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

diabetes high protein vegetables diabetes and herbs best nut in diabetes benefits of brinjal in diabetes vegetables Green vegetables benefits during diabetes Diabetes Alert besan for controlling diabetes controls diabetes Diabetes awareness
Advertisment
Advertisment