Advertisment

अगर आप भी Skincare के लिए करते हैं इन चीजों का इस्तेमाल, तो आज ही हो जाएं सावधान

अगर आप भी स्किनकेयर के लिए अपने चेहरे पर इन चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आज ही बंद कर दें. क्योंकि जिन्हें आप अपने स्किन के फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. असल में ये आपके चेहरे को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
skincare
Advertisment

Things To Avoid in Skincare: आज कल की इस भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों को अपने लिए समय ही नहीं निकल पाता. ऐसे में लोग अपने डेली स्किन केयर रूटीन के लिए घर में मौजूद कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. आपने भी कभी न कभी ये घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं होंगे. लेकिन कई बार ऐसा होता है, जिन्हें हम फायदेमंद समझ के इस्तेमाल कर रहे हैं, वो हमारे स्किन के लिए काफी नुकसानदायक हो सकते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किन चीजों को आपको अपने स्किन केयर में बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना है. क्योंकि इससे आपके स्किन पर साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं.  

Advertisment

नींबू का रस 

बता दें कि नींबू का रस एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है. जो हमारे स्वास्थ्य  के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन ये हमारे स्किन के पीएच लेवल को काफी हद तक बिगाड़ सकता है. इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर ड्राइनेस आ सकती है. इसके अलावा, नींबू का रस स्किन को सूरज की किरणों के प्रति संवेदनशील बना सकता है, जिससे आपके चेहरे पर सन बर्न का खतरा भी बढ़ जाता है. आपने आक्सर सुना होगा कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल फेस स्क्रब के लिए किया जाता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये आपके स्किन को ड्राई और डैमेज कर सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये आपके स्किन से नेचुरल ऑयल रिमूव करके उसे ज्यादा सेंसिटिविटी बना सकती है.

टूथपेस्ट और एल्कोहल

Advertisment

अक्सर टूथपेस्ट का इस्तेमाल चेहरे के दाग-धब्बों और मुंहासों को हटाने के लिए किया जाता है. लेकिन इससे आपके स्किन में जलन और सूजन का खतरा बढ़ सकता है. जानकारी के अनुसार टूथपेस्ट में मौजूद केमिकल आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल को हटा कर उसे ड्राई बना सकती है. और इससे आपके चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या बढ़ सकती है. अगर आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए 
एल्कोहल का इस्तेमाल करते हैं तो आज ही इसे बंद कर दें. इससे आपके स्किन में रूखापन आ सकती है. चेहरे पर अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल करने से स्किन में जलन पैदा हो सकती है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंजाइम आपकी त्वचा के प्रोटीन को तोड़ सकते हैं, जिससे ये ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है.

खीरे का जूस 

क्या आप जानते हैं कि चीनी के इस्तेमाल से भी आपकी स्किन डैमेज और बेजान हो सकती है. आपने सुना होगा कि सिरके का इस्तेमाल स्किन को साफ करने के लिए किया जाता है, लेकिन इससे आपके चेहरे पर जलन की समस्या पैदा हो सकती है. वहीं खीरे के जूस का इस्तेमाल स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए किया जाता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खीरे के जूस में मौजूद एंजाइम आपकी त्वचा के प्रोटीन को तोड़ सकते हैं, जिससे स्किन ज्यादा सेंसिटिव हो जाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: अगर आप भी हैं कॉफी के शौकीन, तो आज ही जानें वर्ल्ड फेमस इन 5 तरह की कॉफी के बारे में

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

skincare best skincare tips avoid sensitive skincare ingredients
Advertisment
Advertisment