Advertisment

भारत में बहुत ही फेमस है ये भूटानी डिश, मोमोज को भी जाएंगे भूल

टिंगमो एक तिब्बती स्टीम्ड ब्रेड है जो तिब्बती व्यंजनों में फेमस है. टिंगमो को अक्सर सूप और करी के साथ परोसा जाता है, आप इसे सॉस, मक्खन या जैम के साथ भी खा सकते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
tingmo

Tingmo: टिंगमो एक तिब्बती स्टीम्ड ब्रेड है जो तिब्बती व्यंजनों में फेमस है. इसे पानी के भाप में पकाया जाता है. बता दें कि टिंगमो को अक्सर सूप और करी के साथ परोसा जाता है, आप इसे सॉस, मक्खन या जैम के साथ भी खा सकते हैं. टिंगमो बनाने के लिए, आटा, खमीर, नमक और पानी को मिलाकर एक डो तैयार किया जाता है. फिर आटे को कुछ घंटों के लिए सेट होने के लिए छोड़ दिया जाता है. फूलने के बाद, इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में कर लिया जाता है. फिर टिंगमो को स्टीमर में रख कर लगभग 15 से 20 मिनट तक भाप में पकाया जाता है जब तक कि वह पूरी तरह से स्टीम्ड न हो जाए. 

Advertisment

दिल्ली में यहां खा सकते हैं आप टिंगमो

बता दें कि टिंगमो को ढेर सारी सब्जियों वाली सूप के साथ परोसा जाए तो इसके टेस्ट में चार चांद लग जाता है. खासतौर पर इसे सर्दियों के समय में खाया जाता है. अगर आप भी इस डिश को ट्राई करना चाहते हैं तो एक बार मजनू का टीला जरूर जाएं. यहां आपको बहुत सारे तिब्बती रेस्टोरेंट और कैफे मिल जाएंगे. साथ ही यहां स्ट्रीट फूड स्टॉल भी हैं, जहां आपको टिंगमो और अन्य तिब्बती डिश आसानी से मिल जाएगा. 

दिल्ली के अलावा इन जगहों पर भी मिलता है टिंगमो

धर्मशाला/मैकलॉडगंज, हिमाचल प्रदेशः धर्मशाला में तिब्बती समुदाय का एक बड़ा समूह रहता है, जिसमें दलाई लामा का निवास भी शामिल है. इस इलाके में कई तिब्बती रेस्टोरेंट और खाने-पीने की दुकानें हैं, जहां आप टिंगमो खा सकते हैं. मैकलॉडगंज के कलसांग रेस्टोरेंट में आपको टिंगमो के साथ-साथ और भी कई सारे तिब्बती डिश खाने को मिल जाएंगे. 

गंगटोक, सिक्किमः सिक्किम की राजधानी गंगटोक में भी तिब्बती डिश आसानी से मिल जाता है. बता दें कि गंगटोक के कई सारे रेस्टोरेंट और कैफे में टिंगमो के साथ-साथ तिब्बती फूड परोसा जाता है. पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में स्थित कलिम्पोंग एक जगह है जहां आपको तिब्बती फूड आसानी से मिल जाएगा, जिसमें टिंगमो भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: Janmashtami 2024 : इस जन्माष्टमी लड्डू गोपाल को लगाएं इन चीजों का भोग, सभी मनोकामना होंगी पूरी

ये भी पढ़ें: Vitamin C : जरूरत से ज्यादा विटामिन-सी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, संभलकर करें इस्तेमाल

tingmo
Advertisment
Advertisment