Advertisment

ये आग बुझती ही नहीं...! जानें क्या है ये अनोखी और रहस्यमयी जॉम्बी फायर

क्या आपको पता है ऐसी आग के बारे में जो कभी बुझती ही नहीं है. हम बात कर रहे हैं यहां जॉम्बी फायर की. ये एक ऐसी अनोखी और रहस्यमयी आग है जो कई सालों तक जलती रहती है.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
zombie fire

zombie fire

Advertisment

Zombie fire: आग को देखकर हमें हैरानी होती है कि आग अलग-अलग जगहों पर इतने रंग कैसे बना लेती है. एलपीजी गैस के बर्नर पर वह नीले रंग की होती है तो चूल्हे या होली में वह कभी लाल, पीली या नारंगी रंग की. इसमें विविधता आने पर आग के प्रकार में बदलाव आता है और उसके रंग में भी. यह रंग उसी प्रकाश का का रंग होता है जो रासायनिक क्रिया के परिणामस्वरूप पैदा होती है. लेकिन क्या आपको पता है ऐसी आग के बारे में जो कभी बुझती ही नहीं है. हम बात कर रहे हैं यहां जॉम्बी फायर की. ये एक ऐसी अनोखी और रहस्यमयी आग है जो कई सालों तक जलती रहती है. ये प्राकृतिक आग होती है.  अब आपको मन में ये सवाल जरूर होगा कि आखिर ये आग जलती कैसे है और इसे बुझाना मुश्किल क्यों है? चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Advertisment

क्या है ये जॉम्बी फायर, जानें

जॉम्बी फायर  जमीन के अंदर या पेड़ों की जड़ों में धीरे-धीरे सुलगती रहती है. गर्मियों के मौसम में जंगलों में आग लगने के बाद जंगल की आग बुझ जाती है, लेकिन जमीन के अंदर या पेड़ों की जड़ों में कुछ हिस्से गर्म रह जाते हैं. यही गर्म हिस्से धीरे-धीरे सुलगते रहते हैं और जॉम्बी फायर बन जाते हैं.

बेहद खतरनाक 

Advertisment

जॉम्बी फायर को देखना मुश्किल होता है क्योंकि ये अक्सर जमीन के अंदर या पेड़ों की जड़ों में होती है. यह आग हवा में धुआं उठाती है, लेकिन आग की लपटें नहीं होती हैं. ये धीरे-धीरे फैलती है. लेकिन इसे नियंत्रित करना मुश्किल होता है.

यहां होती हैं ऐसी घटनाएं

आर्कटिक क्षेत्र में ग्लोबल वार्मिंग के कारण जंगल की आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं. उत्तरी गोलार्ध में पाए जाने वाले बोरियल जंगल में भी जॉम्बी फायर की घटनाएं बेहद आम हैं. इसके अलावा दलदली क्षेत्रों में भी जॉम्बी फायर लग सकती है.

Advertisment

ये होता है नुकसान

जॉम्बी फायर महीनों या सालों तक सुलगती रहती है. साथ ही जॉम्बी फायर जंगलों को नष्ट करती है, मिट्टी की उर्वरता को कम करती है और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन बढ़ाती है. यह जलवायु परिवर्तन को भी बढ़ावा देती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

ये भी पढ़ें : 'बर्ड स्ट्राइक' से हवाई जहाज में आग...! पक्षी का टकराना खतरनाक

Fire forest जॉम्बी फायर zombie fire
Advertisment
Advertisment