Advertisment

मीठे के अलावा इन खाने से भी हो सकती है डायबिटीज, आज ही करें परहेज

इन दिनों काफी लोगों को डायबिटीज की बीमारी हो रही है. वहीं लोगों को लगता है कि डायबिटीज की बीमारी सिर्फ मीठा खाने से ही होती है. लेकिन ये सिर्फ मीठा खाने से नहीं बल्कि खाने की वजह से होती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
डायबिटीज

डायबिटीज

इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा खराब हो गई है कि उन्हें ना जानें किन किन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं डायबिटीज की वजह से और भी काफी सारी बीमारियां हो जाती है. मीठे के अलावा और भी ऐसे फूड्स होते हैं, जिनकी वजह से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ता है. इन दिनों खराब खानपान इतना ज्यादा हो रहा है कि डायबिटीज का खतरा लोगों में बढ़ता ही जा रहा है. डायबिटीज इन्सुलिन की कमी या फिर इन्सुलिन रेजिस्टेंस की वजह से होती है. वहीं लोगों को लगता है कि डायबिटीज की बीमारी सिर्फ मीठा खाने से ही होती है, लेकिन ऐसा नहीं है. डायबिटीज की बीमारी इन खानों की वजह से भी होती है. आइए आपको बताते है. 

Advertisment

ज्यादा नमक ना खाएं 

काफी लोगों को आदत होती है कि वो नमक ज्यादा खाते है, लेकिन नमक ज्यादा खाने से हाई ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ जाता है और यह डायबिटीज का रूप ले लेता है. वहीं डायबिटीज के अलावा भी इंसान को रोजाना नमक कम खाना चाहिए. 

फैट और तेल 

Advertisment

डायबिटीज में लोगों को फैट और तेल का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शुगर लेवल अनकंट्रोल हो जाता है और इससे हार्ट की बीमारी का भी खतरा बढ़ जाता है. वहीं ट्रांस फैट की बात करें तो यह दो तरह का होता है. पहला तो जानवरों में होता है और दूसरा हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल में होता है. 

शराब 

डायबिटीज के मरीजों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. खाली पेट शराब पीने से ग्लूकोज का लेवल कम होने का खतरा रहता है. अगर आप ऐसा करते है, तो यह काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

Advertisment

रिफाइंड आटा 

शुगर के मरीजों को रिफाइंड आटे से भी बचना चाहिए, क्योंकि शरीर के अंदर यह आटा जाकर तेजी से ग्लूकोज में बदल जाता है और ब्लड शुगर लेवल को काफी अधिक बढ़ा देता है. रिफाइंड आटा यानी मैदा से बनी कोई चीज नहीं खानी चाहिए.

फ्राईड फूड्स 

Advertisment

शुगर के मरीजों को फ्राईड फूड्स नहीं खाना चाहिए. इसमें फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है. वहीं शरीर का फैट जब धीरे- धीरे पचता है तो इससे ब्लड शुगर बढ़ता है. 

ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फ्रूट्स

शुगर के मरीजों को हमेशा  ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फ्रूट्स ही खाने चाहिए. ये फ्रूट्स कार्ब्स को काफी ज्यादा बढ़ा देते है. वहीं इससे शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है. बेरीज, ग्रेपफ्रूट, नाशपाती, संतरा जैसे फलों को जीआई कम होता है, जबकि तरबूज और अनानास का जीआई काफी ज्यादा होता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें - क्या आप भी करते है बे वक्त डिनर, तो यहां जानें डिनर करने का सही टाइम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

diabetes Can diabetes cause heart attacks control diabetes controls diabetes causes of diabetes sugar Diabetes Alert
Advertisment
Advertisment