Advertisment

शैंपू के झाग से बालों को होता है ये नुकसान, लड़कियां पढ़ लें इसके साइड इफेक्ट्स

आप जिस शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं, कई बार वे आपके बालों के लिए जहर साबित हो सकते हैं. बता दें कि मार्केट में कई प्रकार के शैंपू उपलब्ध हैं, लेकिन इन शैंपू में केमिकल होने के कारण ये हमारे बालों को सुंदर बनाने के बजाय नुकसान पहुंचाते हैं. 

author-image
Pooja Kumari
New Update
fv

Shampoo Side Effects: हम अपने सुंदर बालों के लिए आय दिन कुछ न कुछ तरीके अपनाते रहते हैं.  लेकिन आज के इस अनहेल्दी लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता हैं. ऐसे में हमें लगता है कि शैंपू के इस्तेमाल से हमारे बाल सुंदर हो जाएंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जिस शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं, कई बार वे आपके बालों के लिए जहर साबित हो सकते हैं. बता दें कि मार्केट में कई प्रकार के शैंपू उपलब्ध हैं, लेकिन इन शैंपू में केमिकल होने के कारण ये हमारे बालों को सुंदर बनाने के बजाय नुकसान पहुंचाते हैं. 

Advertisment

बालों को ऐसे पहुंचता है नुकसान 

बता दें कि ज्यादातर शैम्पू में सोडियम लॉरिल सल्फेट का इस्तेमाल किया जाता है जो कि एक क्लींजिंग प्रॉपर्टी का काम करता है. कहने के लिए ये हमारे स्कैल्प की गंदगी को साफ करने में मदद करता है, लेकिन इसके इस्तेमाल से हमारे स्कैल्प को काफी नुकसान पहुंचता है.  साथ ही ये हमारे बालों को रूखा-बेजान कर उनकी ग्रोथ को पर भी असर डालते हैं. ऐसे में अगर आप शैंपू खरीदने जाएं, तो सबसे पहले केमिकल जरूर चेक करें.  पेट्रोलियम बनाने के लिए मिनरल ऑयल और वैक्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे बालों और स्किन दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जानकारी के मुताबिक ज्यादा समय तक इसे बालों पर लगाए रखने से स्कैल्प में इरिटेशन और खुजली जैसी प्रॉब्लम हो सकती है. बालों को नरिश और प्रोटेक्ट करने की बजाय ये हमारे बालों को डैमेज करते हैं. इसलिए पेट्रोलियम वाले हेयर प्रोडक्ट का उपयोग करने से बचें. 

शैंपू में पैराबेन्स से हो सकते हैं ये नुकसान 

जानकारी के मुताबिक फेथलेट्स एक ऐसा केमिकल है जो हेयरफॉल की समस्या को दुगुना करता है और हेयर ग्रोथ कम करता है. ऐसे में जब भी किसी कंपनी का शैंपू खरीदें उसके अंदर इस्तेमाल होने वाले केमिकल के बारे में जरूर चेक करें. क्या आप जानते हैं कि शैम्पू में भी पैराबेन्स नामक प्रिजर्वेटिव मिलाया जाता है. बता दें कि पैराबेन्स शैम्पू में  बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है लेकिन ये एस्ट्रोजन के लिए काफी हानिकारक होता है और ब्रेस्ट कैंसर जैसे जोखिम को भी बढ़ा सकता है. 

ये भी पढ़ें: मां अगर लगाती है वोडका के पैग तो बच्चे पर पड़ेगा ये असर, सुनकर चौंक जाएंगे आप

Parabens Side Effects of Shampoo Shampoo Side Effects
Advertisment
Advertisment