Advertisment

इस जन्माष्टमी अपने कन्हैया जी का ऐसे करें श्रृंगार, बरसेगी कृपा

लड्डू गोपाल का श्रृंगार करने से पहले उनकी मूर्ति को गंगाजल में तुलसी के पत्ते को डालकर स्नान करने के बाद उनका पंचामृत से स्नान करवाएं. इसके बाद स्वच्छ जल से भी अपने कान्हा जी का स्नान करें.

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
Kanha jee

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी का पर्व हर किसी के लिए खास महत्व रखता है. कान्हा जी के भक्त पूरे साल इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार करते है. हिंदू पंचाग के मुताबिक इस साल जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. धार्मिक मान्यता है कि जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. यही वजह है कि इस दिन लोग अपने घरों में लड्डू गोपाल का भव्य श्रृंगार करते हैं. अगर आप भी इस बार अपने घर पर लड्डू गोपाल का श्रृंगार कुछ अलग तरीके से करना चाहते हैं, तो इन आसान टिप्स की मदद से आप अपने कान्हा जी को तैयार कर सकते हैं. 

Advertisment

इत्र लगाकर करें श्रृंगार

बता दें कि लड्डू गोपाल का श्रृंगार करने से पहले उनकी मूर्ति को गंगाजल में तुलसी के पत्ते को डालकर स्नान करने के बाद उनका पंचामृत से स्नान करवाएं. इसके बाद स्वच्छ जल से भी अपने कान्हा जी का स्नान करें. स्नान करने के बाद उनके शरीर पर इत्र लगाएं और नए वस्त्र पहनाएं. उसके बाद लड्डू गोपाल का श्रृंगार करने से पहले केसर या चंदन का तिलक लगाए. जनमाष्टमी के दिन आप उन्हें अपने मनपंसद के रंग का वस्त्र पहनाएं.

मोर मुकुट और बांसूरी  

माना जाता है कि कान्हा जी के श्रृंगार में जब तक मोर का पंख और बांसूरी शामिल न हो, उनका श्रृंगार अधूरा है. इसलिए लड्डू गोपाल को वस्त्र पहनाने के बाद सिर पर रत्न और मोती जड़ा हुआ मुकुट पहनाएं, जिसमें मोर का पंख लगा हो. उसके बाद कान्हा जी के कानों में कुंडल, गले में मोतियों का हार, हाथों में बाजूबंद, कमरबंद या पैरों में पायल पहनाएं. 

अपने लड्डू गोपाल के लिए फूलों का बनाएं हार

जन्माष्टमी के दिन अपने लड्डू गोपाल को ताजे फूलों का हार बनाकर पहनाएं. इसके लिए आप किसी भी फूलों को इस्तेमाल कर सकते हैं, कोशिश करें कि मोगरा, गेंदा और गुलाब का हार बनाएं. इसके बाद लड्डू गोपाल के झूले को भी फूलों से सजाएं. 

ये खबर भी पढ़ें : Janmashtami Best Wishes: जन्माष्टमी पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें ये संदेश, व्हाट्सएप पर हो रहा खूब वायरल!

ये खबर भी पढ़ें : Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर जरूर करें मथुरा के इन मंदिरों के दर्शन, हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

janmashtami Happy Janmashtami
Advertisment
Advertisment