Advertisment

डायबिटीज और हार्ट पेशेंट के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है ये राइस,यहां जानें पूरी डिटेल्स

ब्लैक राइस में एंथोसायनिन नाम का एक पिगमेंट पाया जाता है, जो इसके काले रंग के लिए जिम्मेदार माना जाता है. ये एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है. इसलिए ये राइस ब्लैक रंग का होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
dsjjdis

Benefits of Black Rice: चावल एक ऐसी डाइट है जो अधिकतर लोगों को पसंद होता है. खासकर हम भारतीय लोगों के लिए ये खास महत्व रखता है. क्योंकि एक भारतीयों की थाली में जब तक दाल-चावल न हों वो थाली अधूरी मानी जाती है. आपने सफेद चावल के बारे में तो जरूर सुना होगा और खाया भी होगा, जो कई बार आपके सेहत को नुकसान पहुंचाती है. बता दें कि सफेद चावल के सेवन से मोटापा, डायबिटीज, हाइपरटेंशन और अन्य बीमारियां होने का खतरा बना रहता है, क्योंकि इसमें अन्य राइस की तुलना में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में डॉक्टर्स डायबिटीक लोगों को ब्राउन राइस खाने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ब्लैक राइस के बारे में सुना है?

Advertisment

क्या होता है ब्लैक राइस?

बता दें कि ब्लैक राइस में एंथोसायनिन नाम का एक पिगमेंट पाया जाता है, जो इसके काले रंग के लिए जिम्मेदार माना जाता है. ये एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है. इसलिए ये राइस ब्लैक रंग का होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जानकारी के मुताबिक ये हमें कई बीमारियों से बचाता है.   इसके सेवन से दिल की बीमारी, अर्थराइटिस, अलजाइमर आदि से खतरे में बचाव होता हैय इसके अलावा इम्यून सिस्टम भी स्ट्ऱांग होता है. 



ब्लैक राइस खाने के फायदे

Advertisment

ब्लैक राइस में विटामिन, अमीनो एसिड, फ्लेवोनॉयड और ढेर सारे मिनरल पाए जाते हैं. साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है, जो आपको कब्ज, अपच से राहत दिलाता है. बता दें कि इसमें फाइबर की अधिक मात्रा पाए जाने के कारण ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखने में मदद करता है. ये हमारे शरीर की पाचन को भी मजबूत बनाता है और हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं ब्लैक राइस में  ढेर सारे फाइटोन्यूट्रिएंट और एंटी ऑक्सीडेंट का पाया जाता है, जो कि शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक इसके सेवन से एंथोसायनिन, ग्लाइकोसाइड, कैरोटेनॉयड और फ्लेवोनॉल जैसे एंटी ऑक्सीडेंट शरीर को बीमारियों से बचने में मदद करते हैं. जानकारी के मुताबिक ब्लैक राइस खाने से आपका वजन भ कंट्रोल रहता है. ब्लैक राइस में मौजूद एंथोसायनिन पाए जाने के कारण ये दिमागी बीमारियों से भी बचाव करता है. डॉक्टर्स का कहना है कि इसके सेवन से याददाश्त तेज होती है, साथ ही अल्जाइमर की बीमारी का खतरा भी कम होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और पाएं गुलाबी-मुलायम होंठ, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Advertisment

 

benefits of Black Rice Black Rice
Advertisment
Advertisment