Advertisment

Tips for Normal Delivery: नॉर्मल डिलीवरी के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, दर्द से मिलेगी राहत

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हेल्दी डाइट लेना आवश्यक है. जैसे हरी सब्जियां, फल, दालें, दूध और सूखे मेवे और पौष्टिक चीजें खाने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. हेल्दी डाइट लेने से मां और बच्चे दोनों ही हेल्दी रहते है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
ad

Tips for Normal Delivery: प्रेग्नेंसी के समय में महिलाओं को कई तरह के शारीरिक और मानसिक बदलावों से गुजरना पड़ता है. ऐसे में कई बार महिलाओं को डिलीवरी को लेकर भी चिंता होने लगती है. हर प्रेग्नेंट महिलाएं चाहती हैं कि उनकी डिलीवरी नॉर्मल हो और उसका बच्चा हेल्दी हो. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने घर पर प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ आसान टिप्स का सहारा लें, जिससे आपके नॉर्मल डिलीवरी की संभावनाएं बढ़ जाती है. 

Advertisment

रोजाना व्यायाम करें 

बता दें कि प्रेग्नेंसी के दौरान हल्का-फुल्का व्यायाम करना बेहद जरूरी है. व्यायाम के साथ-साथ आपको योग भी करना चाहिए. इससे आपके शरीर की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं, जो नॉर्मल डिलीवरी में आपकी मदद करती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये आदतें मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होती है. 

हेल्दी डाइट का सेवन करें 

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हेल्दी डाइट लेना आवश्यक है. जैसे हरी सब्जियां, फल, दालें, दूध और सूखे मेवे और पौष्टिक चीजें खाने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. हेल्दी डाइट लेने से मां और बच्चे दोनों ही हेल्दी रहते है. इससे आपका इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होता है और ये आपको बीमारियों से बचाव करने में सहायक होता है. प्रेग्नेंसी के समय अच्छी नींद लेने से नॉर्मल डिलीवरी की संभावनाएं बढ़ जाती है. सर्दी हो या गर्मी पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए. खासकर जब आप प्रेगनेंसी में होती हैं तो पानी का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. 

डेली रूटीन चेकअप 

गर्भावस्था के समय बीच-बीच में डॉक्टर से चेकअप करवाते रहना चाहिए. क्योंकि इससे जच्चा और बच्चा दोनों के बारे में जानकारी मिलती रहती है.  बता दें कि अगर आपको कोई भी समस्या महसूस होती है, इसे इग्नोर न करें, बल्कि तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें. जानकारी के मुताबिक रोजाना एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच घी का सेवन करने से आपकी डिलीवरी आसान हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये खबर पढ़ें: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर प्रियजनों को भक्तिमय संदेश भेजकर दें शुभकामनाएं

ये खबर पढ़ें: Krishna Janmashtami के लिए घर में ऐसे सजाएं झांकी, दिखेगा गोकुल-मथुरा जैसा नजारा

Advertisment

 

 

normal delivery Tips for Normal Delivery
Advertisment
Advertisment