Advertisment

आखिर क्यों हो जाता हैं कुछ सालों के बाद ब्रेकअप, यहां जानें रिश्तों में दरार की वजह

जब भी कोई किसी रिलेशनशिप में आता है और जीवन की शुरुआत करते हैं तो वे एक-दूसरे के साथ एक खूबसूरत जीवन जीने का सपना देखते हैं. लेकिन कुछ गलतियों के कारण ये रिश्ते टूट जाते हैं. ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर क्यों ऐसे रिश्ते टूट जाते हैं जो शुरूआत में काफी मजबूत होते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
Relationship Tips

Relationship Tips: जब भी कोई किसी रिलेशनशिप में आता है, तो वो यही सोचता है कि अब हम हमेशा साथ रहेंगे. जिंदगी भर एक-दूसरे का साथ निभाएंगे. और अब हम कभी अलग नहीं होंगे. लेकिन कुछ सालों के बाद ही रिश्तों में दरारें आने लगती है और अनबन शुरू हो जाती है. आखिरी में कपल्स के पास अलग होने के अलावा कोई और चारा नहीं बचता. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है? आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर के साथ जिंदगी भर साथ रह सकते हैं. और आपके रिलेशनशिप में कभी किसी तरह की दरार नहीं आएगी. जानकारी के मुताबिक 90% लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिनकी वजह से उनके रिश्तों में दरार आने लगती है. आइए जानते हैं क्या है वो गलती जिसे आप कभी न करें. 

Advertisment

कम्यूनिकेशन गैप (Communication Gap): किसी भी रिश्ते में लंबे समय के बाद कम्यूनिकेशन गैप आने लगता है. और ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वे अपने पार्टनर से धीरे-धीरे बाते छुपाने लगते हैं. जिसके कारण रिलेशनशिप में गलतफहमियां क्रिएट होने लगती है. ऐसे में आप ये गलती न करें और अपने पार्टनर से सारी बातें शेयर करें. ताकि आप दोनों के बीच में किसी तरह का कम्यूनिकेशन गैप न आए और आपका रिश्ता लंबे समय तक चलता रहे. 

फ्रीडम की कमी: अक्सर हम देखते हैं कि लोग रिलेशनशिप में आने के बाद अपने पार्टनर पर तरह-तरह को रोक-टोक करने लगते हैं. ऐसे में धीरे-धीरे रिश्ते में तनाव बनने लगता है और दरारें आने लगती है. इसलिए अगर आप अपने पार्टनर के साथ लंबे समय तक रहना चाहते हैं, तो उन्हें पर्सनल स्पेस दें. अगर आपका पार्टनर कहीं घूमने की डिमांड करता है तो उसे रोकने की बजाय जानें दें. और समय-समय पर अपने पार्टनर के लिए सरप्राइज प्लान करें. 

सहमति और अपेक्षाएं: कभी-कभी, पार्टनर एक-दूसरे से जो उम्मीदें और अपेक्षाएं रखते हैं, वे क्लियर नहीं होती. इससे धीरे-धीरे विवाद और तनाव की स्थिति उत्पन्न होने लगती है.  सही सामंजस्य बनाने के लिए दोनों पार्टनरों को अपनी उम्मीदें और प्राथमिकताएं एक-दूसरे से शेयर करना चाहिए.

Advertisment

रूटीन में बदलाव की कमी: कई बार एक ही रूटीन और दिनचर्या से बोरियत होने लगती है. ऐसे में रिश्ते में नयापन बनाए रखने के लिए कभी-कभी कुछ नया ट्राई करना या बदलाव लाना जरूरी है. इससे रिश्ते में ताजगी बनी रहती है. और आपका मूड भी अच्छा रहता है. 

संघर्ष और समस्याओं से बचना: कई लोग संघर्ष और समस्याओं का सामना करने के बजाय उनसे बचने की कोशिश करते हैं. इससे समस्याएं समय के साथ बढ़ने लगती हैं और रिश्ते में दरार पैदा कर सकती हैं. कोशिश करें कि जब भी ऐसी कोई स्थिति आए, तो इसे दोनों पार्टनर मिलकर सॉल्व करें. इससे आपका रिलेशनशिप और भी मजबूत होगा. समय-समय पर अपनी आदतों और रवैये पर ध्यान देना और उसमें सुधार करना आपके रिश्ते को खुशहाल और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: पिघली हुई मोमबत्ती को फेंके नहीं, ऐसे बनाएं ये काम की चीजें

relationships tips healthy relationships tips
Advertisment
Advertisment