Advertisment

सबसे खूबसूरत लड़की बनने के लिए घर पर ऐसे बनाएं दालों से ये 4 फेसमास्क

दाल खाने से सेहत को जितने फायदे होते हैं उसे त्वचा पर लगाना भी उतना ही फायदेमंद होता है. मसूर दाल से लेकर उड़द दाल तक फेस पर ग्लो लाने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
most beautiful girl

Pulses Face Masks: खूबसूरत दिखना हर लड़की की चाहत होती है. ऐसे में अगर आपको बिना पार्लर जाए और पैसे खर्च किए घर बैठे ही नेचुरल निखार मिल जाए तो सोने पर सुहागा हो जाए. सुंदर दिखने के लिए बड़ी संख्या में लड़कियां ब्यूटी प्रोडक्ट यूज करती हैं. जिसके लंबे समय तक इस्तेमाल से स्किन खराब होने लगती है. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं दालों से बनने वाले 4 फेसमास्क, जिसको अप्लाई करने से आपकी खूबसूरती बढ़ जाएगी. 

Advertisment

मसूर दाल का फेस मास्क 

मसूर दाल का फेस मास्क लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं. इसे बनाने के लिए मसूर दाल को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और इसे पीस लें. दाल के पेस्ट में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच एलोवेरा मिक्स कर लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद फेस वॉश कर लें. 

उड़द दाल फेस मास्क

Advertisment

उड़द दाल का फेस मास्क लगाने से डार्क स्पॉट्स कम होते हैं. स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए उड़द दाल का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए उड़द दाल को भिगो दें और पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. पिसी दाल में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच कच्चा दूध मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और करीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. 

मूंग दाल फेस मास्क 

मूंग दाल के फेस मास्क से स्किन की डीप क्लीनिंग होती है. इसे बनाने के लिए मूंग दाल को 3-4 घंटे के लिए भिगोकर रख दें और फिर इसे पीकर पेस्ट बना लें. शहद और 1 चम्मच दही मिक्स कर लें और इसे पूरे फेस पर लगा लें. सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें. इससे फेस की डीप क्लीनिंग हो जाएगी.

Advertisment

मसूर दाल और बेसन

मसूर दाल और बेसन का पेस्ट चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है. इसे बनाने के लिए मसूर दाल को भिगोकर पेस्ट बना लें. इसमें 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही मिला लें. इसे चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से वॉश कर लें. बेसन और मसूर दाल को मिलाकर लगाने से डार्क स्पॉट्स कम होते हैं. इससे स्किन ग्लोइंग बनती है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Scalp Acne: बारिश के मौसम में सिर में निकल रहीं हैं फुंसियां, घर बैठे ऐसे करें इलाज

beauty tips for girls beauty tips at home most beautiful girl Pulses Face Masks Beauty Tips
Advertisment
Advertisment