Advertisment

पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना सुबह करें ये उपाय, Belly Fat से ऐसे मिलेगा छुटकारा

बढ़ता वजन कई लोगों के लिए परेशानी की वजह बना हुआ है. खासकर पेट के आसपास जमा होती चर्बी न सिर्फ आपका लुक खराब करती है बल्कि आपका कॉन्फिडेंस भी डाउन कर देती है. ऐसे में आप इसे कुछ आसान टिप्स की मदद से कंट्रोल कर सकते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
fgfg

Belly Fat Reduce: लंबे समय तक ऑफिस में लगातार बैठने से हमारे पेट की चर्बी बढ़ने लगती है. आज के समय में अधिकतर लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. बता दें कि आपके अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान का सीधा असर आपके हेल्थ पर पड़ता है. ऐसे में अगर आपकी सिटिंग जॉब है तो इससे बढ़ते पेट की चर्बी का खतरा और भी अधिक हो जाता है. 

आज हम आपको कुछ आसान और असरदार तरीके बताएंगें, जिनकी मदद से आप अपने बैली फैट को कम कर सकते हैं.

Advertisment

जल्दी उठें और हल्का व्यायाम करें: योगा हमारे सेहत के लिए बेहद जरूरी है, योगा कई बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करता है. ऐसे में रोजाना सुबह उठते ही 10-15 मिनट के लिए हल्का व्यायाम जैसे योगा या स्ट्रेचिंग करें. इससे आपकी मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलेगा और पेट की चर्बी कम होगी.

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं: सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पीएं.  ये आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखेगा और मेटाबोलिज्म को सक्रिय करेगा. इससे शरीर का चर्बी कम होने में मदद मिलता है. 

हेल्दी डाइट का सेवन करें: सुबह का ब्रेकफास्ट हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में रोजाना सुबह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर नाश्ता करें जैसे ओट्स, फल, या दही. इससे लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती और अनावश्यक स्नैकिंग की जरूरत नहीं पड़ती. इससे आपके शरीर का एक्स्ट्रा चर्बी कम होता है. 

दूध या ग्रीन टी का सेवन करें: बता दें कि ग्रीन टी या गर्म दूध पीना आपकी चर्बी घटाने में मदद कर सकता है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके फैट को कम करने में सहायक होते हैं.

सकारात्मक सोच के साथ दिन की शुरुआत करें: रोज अपने दिन की शुरुआत एक सकारात्मक मानसिकता और लक्ष्य निर्धारण के साथ करें. तनाव कम करने और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने से शरीर की चर्बी कम करने में सहायता मिलती है.

जीरा पानी का करें सेवन: सुबह उठने के कुछ देर बाद ही खाली पेट जीरा पानी पीएं. जीरा पानी बनाने के 2 तरीके हैं. पहला कि आप रात में एक पतीले में डेढ़ गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा डालकर उबालें. जब यह पानी एक गिलास के बराबर बच जाए तो गैस बंद कर दें. अगली सुबह इस पानी को गर्म करके पिया जा सकता है. दूसरा तरीका है कि रात में ही पानी में जीरा डालकर रख दें और सुबह इसे हल्का उबालकर पी लें. इससे भी आपके शरीर की चर्बी कम होती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: सावधान! एनर्जी ड्रिंक कर रहे आपके बच्चों को बीमार, जानिए कैसे हो सकता है बड़ा खतरा

Belly Fat Reduce Belly Fat Reduce Tips
Advertisment