Advertisment

Tomato Price Hike: बारिश में तेजी से बढ़ रहे दाम, जानिए बिना टमाटर की कैसे बनाएं सब्जी

इन दिनों टमाटर के दाम बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में आप सब्जियों में टमाटर की जगह इन टिप्स की मदद ले सकते हैं. आइए, जानते हैं बिना टमाटर की सब्जी कैसे बनाएं.

author-image
Neha Singh
New Update
tomato1

Tomato Price Hike: बारिश के दिनों में टमाटर के भाव आसमां छू रहे हैं.  दिल्ली-एनसीआर में ये 100 रुपए किलो के पास पहुंच चुका है. उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 27 जुलाई को टमाटर 80 रुपए किलो या इससे अधिक कीमत पर बिका. हालांकि पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार आज यानि 29 जुलाई से 60 रुपए किलो के हिसाब से शुरू होने जा रही है. जो दिल्ली-NCR में बेचे जाएंगे. रसोई में रोजाना इस्तेमाल होने वाले टमाटर की कीमतों (Tomato Price) में बेतहाशा बढ़ोतरी से घर का बजट गड़बड़ाने लगा है.

Advertisment

कुकिंग ट्रिक्स की मदद लें

टमाटर खरीदना तक मुश्किल हो गया है और दाल से लेकर सब्जी तक जिनमें टमाटर का इस्तेमाल होता है, हम उसके स्वाद की कल्पना तक नहीं कर सकते. पर ऐसा नहीं है बस आपको कुछ कुकिंग ट्रिक्स की मदद लेनी है और आप इस काम कारगर तरीके से कर सकते हैं. आप इन टिप्स की मदद से टमाटर के बिना भी इस सब्जी को बना सकते हैं या दाल बना सकते है. इसके स्वाद में भी ज्यादा बदलाव नहीं आएगा. आइए, जानते हैं कैसे.

टमाटर की जगह करें खटाई का इस्तेमाल

कई बार सब्जियों में खट्टापन लाने के लिए महिलाएं टमाटर का प्रयोग करते हैं. ऐसे में आप टमाटर की जगह खटाई का इस्तेमाल करें. खटाई की मदद से आप आप आसानी से दाल और सब्जी बना सकते हैं. आपको इसके लिए करना ये है कि खटाई को पानी में भिगोकर रखें और फिर इस पानी को दाल और सब्जी में मिलाएं. ऐसा करने से सब्जी बिना टमाटर के स्वादिष्ट बनेगी. तो जिन भी चीजों में खट्टापन लाना हो आ खटाई का इस्तेमाल कर सकते हैं.

टमाटर को करें टोमेटो सॉस से रिप्लेस 

जिन सब्जियों या डिशीज में आपको टमाटर की जरूरत है वहां आप टोमेटो सॉस इस्तेमाल कर सकती हैं.  जैसे कि अगर आपको कोई ग्रेवी बनानी है जिसमें आपको टमाटर का स्वाद चाहिए तो आपको टोमेटो सॉस का इस्तेमाल करना चाहिए. ये व्यापक तरीके से इसका स्वाद बढ़ाती है और इसके टैक्सचर को सही करती है.

धनिया, इमली और मूंगफली से बनाएं ग्रेवी

अक्सर किसी भी सब्जी या डिश की ग्रेवी बनाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आप कोई सब्जी बना रहे हैं तो आपको ग्रेवी के लिए धनिया, इमली और मूंगफली का इस्तेमाल करना चाहिए. ये टमाटर की जगह सब्जी को गाढ़ापन प्रदान करने में मदद करते हैं. तो आपको करना ये है कि धनिया, इमली और मूंगफली को पीस लें और फिर प्याज, लहसुन और लाल मिर्च के साथ इसे पका लें. इसके बाद आपको इसे सब्जी में इस्तेमाल करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : Protein Salad Recipe: वजन घटाने के लिए खाएं प्रोटीन सलाद, यूं झटपट करें घर पर तैयार

tomato price hike Delhi Tomato Price Hike tomato Tomato Price Hike News Tomato Price Hike Latest News
Advertisment
Advertisment