Advertisment

Travel Skincare Tips: ट्रैवलिंग के दौरान भी चमकेगा चेहरा, खूबसूरत दिखने के लिए फॉलो करें ये स्किन केयर टिप्स

घूमते वक्त हमारी त्वचा को धूप के साथ-साथ धूल-मिट्टी ,तपती धूप, चिपचिपी गर्मी, प्रदूषण का सामना करना पड़ता है. इन वजहों से स्किन काफी डल और बेजान नजर आती है.

author-image
Neha Singh
New Update
Travel Skincare Tips

Travel Skincare Tips: काम से ब्रेक लेकर घूमने जाना भला किसे पसंद नहीं होता है. इससे न केवल हम रिलैक्स महसूस करते हैं, बल्कि रोजमर्रा के कामों की वजह से हुई दिमागी थकान भी दूर होती है. लेकिन तपती धूप, चिपचिपी गर्मी और बदलते मौसम में जब हम घूमने निकलते हैं तो हमारा चेहरा मुरझा जाता है.  घूमते वक्त हमारी त्वचा को धूप के साथ-साथ धूल-मिट्टी, प्रदूषण और कई प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है. इन वजहों से स्किन काफी डल और बेजान नजर आती है. इतना ही नहीं, इसकी वजह से एक्ने, डार्क स्पॉट्स, पिंपल्स और रेडनेस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए सफर करते समय स्किन को सुरक्षा और पोषण दोनों की ही बहुत जरूरत होती है. यहां बताए जा रहे टिप्स को अगर आपने फॉलो किया तो ट्रैवलिंग के दौरान भी आपका चेहरा चमकेगा. 

Advertisment

ट्रैवल साइज प्रोडक्ट्स 

अक्सर बड़ी-बड़ी बोतल में स्किन केयर प्रोडक्ट्स होने की वजह से हम उन्हें साथ नहीं ले जाते. इस परेशानी का समाधान है, मिनी साइज प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. अपने साथ कैरी करने के लिए आप मार्केट से छोटे साइज की बोतलें ले सकते हैं.

हाइड्रेटिंग शीट मास्क

Advertisment

सफर करते समय स्किन केयर करना थोड़ा मुश्किल होता है. इसलिए अपने साथ हाइड्रेटिंग शीट मास्क कैरी करें. इससे आपकी स्किन को मॉइस्चर भी मिलेगा और त्वचा ग्लोइंग भी नजर आएगी. 

सनस्क्रीन 

घूमने जाने से पहले सनस्क्रीन लगाए बिना बाहर न निकलें. चिलचिलाती धूप आपकी त्वचा को जला सकती है और अंदरूनी नुकसान भी पहुंचा सकती है, जिसके कारण स्किन कैंसर का खतरा रहता है. इसलिए अपने साथ सनस्क्रीन जरूर कैरी करें. 

Advertisment

खान-पान 

हेल्दी स्किन के लिए पोषण तत्व भी बेहद जरूरी होते हैं. इसलिए मौसमी फल और सब्जियां खाएं. बाहर घूमते वक्त आप वहां की लोकल डिशेज ट्राई करना चाहेंगे, लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि ज्यादा तला-भुना स्किन के लिए नुकसानदेह हो सकता है. 

मॉइस्चराइजर

Advertisment

सफर के दैरान तेज गर्मी की वजह से सिर्फ आपके चेहरे की त्वचा ही नहीं बल्कि, आपके हाथ और पैरों की स्किन को भी खास देखभाल की जरूरत होती है. इसलिए इन्हें अपने साथ एक अच्छा मॉइस्चराइजर कैरी करें, जो आपकी त्वचा को ड्राई होने से बचाएगा. 

पानी 

यात्रा के दौरान पानी पीने का ध्यान रखें. एक ही बार में पानी की बोतल खत्म करने के बजाय हर थोड़ी देर में पानी का एक घूंट लें. पानी के अलावा जूस, ब्लैक और ग्रीन टी भी सफर के दौरान बॉडी को हाइड्रेट रखने के अच्छे ऑप्शन्स हो सकते हैं.

Advertisment

फेस योगा 

योग शरीर के लिए बहुत जरूरी है. ट्रैवलिंग के दौरान भी स्किन को हेल्दी एंड फ्रेश बनाए रखने के लिए फेस योगा करें. इससे चेहरे में ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है. बलून फेस, फिश फेस, किसिंग फेस ये बेहद असरदार फेस योगा हैं.

विटामिन सी 

विटामिन सी हेल्दी स्किन का सीक्रेट है. नेचुरली ये खट्टे फलों में पाया जाता है, तो आप ट्रैवलिंग के दौरान अपने साथ ऐसे फल कैरी कर सकते हैं. इसके अलावा आजकल विटामिन सी रिच स्किन प्रोडक्ट्स भी आ रहे हैं, तो उन्हें स्किन पर अप्लाई कर स्किन का ग्लो बढ़ा सकती हैं. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: Solo Travelling: युवाओं में बढ़ रहा सोलो ट्रेवलिंग का क्रेज, महिलाएं क्यों कर रहीं संकोच, जानिए वजह

best skincare tips Travel top skincare tips beauty Beauty And Health Tips monsoon skincare tips 10 Beauty Hacks best skincare tips Home Remedies
Advertisment
Advertisment