Advertisment

Famous Temples Of Varanasi: बनारस के 10 सबसे मशहूर मंदिर और उनका महत्व

Famous Temples Of Varanasi: बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी एक साथ कई विरासतों को समेटे हुए है, धार्मिक और सांस्कृतिक के साथ-साथ इतिहास की कई घटनाओं का साक्ष्य है

author-image
Ritika Shree
New Update
Varanasi Famous Temples

Varanasi Famous Temples( Photo Credit : social media)

Famous Temples Of Varanasi: वाराणसी, भारतीय सभ्यता का एक प्राचीन शहर है जो गंगा नदी के किनारे स्थित है. इसका इतिहास लगभग 3000 वर्षों से भी अधिक का है, जिसे हिन्दू धर्म के प्रमुख धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में जाना जाता है. वाराणसी के इतिहास में सम्राट अशोक, गुप्त वंश, मुगल साम्राज्य, और ब्रिटिश शासन का महत्वपूर्ण स्थान है. यहां कई प्राचीन मंदिर, घाट, और किले हैं जो इसकी ऐतिहासिक धरा को प्रमोट करते हैं. गंगा आरती, काशी विश्वनाथ मंदिर, और सार्थक्षेत्र के रूप में वाराणसी का प्रमुख पर्यटन स्थल हैं जो लाखों यात्रियों को अपनी ओर खींचता है. वाराणसी का इतिहास एक समृद्धि, धार्मिकता, और सांस्कृतिक विविधता का प्रतीक है जो आज भी दुनियाभर में प्रमुख स्थानों में से एक है. बनारस को शिव की नगरी कहा जाता है. मान्यता है लोग या मोक्ष की प्राप्ति के लिए जाते हैं. वाराणसी भारतीय सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत का एक अद्वितीय केंद्र है, बनारस जिसे वाराणसी भी कहते हैं कई प्राचीन और पवित्र मंदिरों का स्थान है. इन मंदिरों में अद्भुत स्थान, ऐतिहासिक महत्व, और भगवानों की पूजा का आत्मीय अनुभव होता है. यहां हम बनारस के 10 सबसे मशहूर मंदिरों के बारे में जानेंगे और उनका महत्व देखेंगे.

Advertisment

1. काशी विश्वनाथ मंदिर

महत्व: काशी विश्वनाथ मंदिर हिन्दू धर्म के एक प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है और भगवान शिव को समर्पित है। इसे विशेषकर शिव भक्तों के लिए पावन माना जाता है.

2. काल भैरव मंदिर

Advertisment

महत्व: काल भैरव मंदिर भगवान काल भैरव को समर्पित है और यह मंदिर भैरवाष्टमी के दिनों में भक्तों की भीड़ से भरा होता है.

3. धुंडीगणपति मंदिर

महत्व: धुंडीगणपति मंदिर गणेश भगवान को समर्पित है और इसे बनारस के प्रमुख गणपति मंदिरों में से एक के रूप में माना जाता है.

Advertisment

4. संकटमोचन हनुमान मंदिर

महत्व: संकटमोचन हनुमान मंदिर बनारस के प्रमुख हनुमान मंदिरों में से एक है और भक्तों के बीच बड़े पूज्य है.

5. तुलसी मनस मंदिर

Advertisment

महत्व: यह मंदिर भगवान राम, सीता, और तुलसी देवी को समर्पित है और इसे तुलसी देवी के बाल के रूप में पूजा जाता है.

6. नीलकंठ महादेव मंदिर

महत्व: नीलकंठ महादेव मंदिर विशाल नीलकंठ महादेव स्थल है और यहां भगवान शिव की मूर्ति को पूजा जाता है.

Advertisment

7. न्याय विशेष्वर मंदिर

महत्व: न्याय विशेष्वर मंदिर धर्म, न्याय, और विद्या के देवता विशेष्वर को समर्पित है और यह विधि विद्या के छात्रों के बीच पूज्य है.

8. अन्नपूर्णा मंदिर

महत्व: अन्नपूर्णा मंदिर भगवान शिव की सहधर्मिणी और अन्न की देवी अन्नपूर्णा को समर्पित है और यह भक्तों के बीच एक महत्वपूर्ण श्रृंगार स्थल है.

9. धूप कुंड मंदिर

महत्व: धूप कुंड मंदिर विशेष रूप से विद्यार्थियों और शिक्षकों के बीच लोकप्रिय है, और यह बनारस के प्रमुख शिक्षा स्थलों में से एक है.

10. काशीक्षेत्र विशेष्वर मंदिर

महत्व: काशीक्षेत्र विशेष्वर मंदिर विशेष रूप से गौरीपति शिव और भगवान विशेष्वर को समर्पित है और यह बनारस के तीन प्रमुख शिव मंदिरों में से एक है.

ये मंदिर बनारस के सान्निध्य से भरपूर हैं और इनकी भव्यता, ऐतिहासिक महत्व, और धार्मिक सांस्कृतिक विरासत ने इन्हें एक आध्यात्मिक और पर्यटन स्थल के रूप में उच्च स्तर पर स्थापित किया है.

Source : News Nation Bureau

Famous Temples Of Varanasi Kashi Vishwanath Mandir varanasi tourism famous places in Varanasi varanasi Famous Temples in Varanasi Varanasi Temples
Advertisment
Advertisment