Agra Romantic Places: सिर्फ ताजमहल नहीं.. आगरा की इन जगहों पर भी लड़ा सकते हैं आशिकी

Agra Romantic Places: आगरा में प्रेम और ऐतिहासिक विरासत का संगम है. जहां एक ताजमहल की शान और रोमांस विश्व प्रसिद्ध है, वही दुसरी तरफ इस शहर में हर कोने में रोमांटिक प्लेस का मजमा लगा है. आईए जानतें हैं

author-image
Inna Khosla
New Update
Agra Romantic Places

Agra Romantic Places( Photo Credit : News nation)

Agra Romantic Places: आगरा भारत की एक रोमांटिक शहर है जो अपनी प्रेम कहानियों और ऐतिहासिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है.. वैसे आगरा, ताजमहल के लिए जाना जाता है, जो प्यार का प्रतीक है.. लेकिन यहां ताजमहल के अलावा भी ऐसे कई प्लेस हैं जिन्हें आगरा के मोस्ट रोमांटिक प्लेस का खिताब मिला है. ये तो सब जानते हैं कि यहां पर विश्व प्रसिद्ध ताजमहल स्थित है, जो प्रेम और सुंदरता का प्रतीक है.. ताजमहल के अलावा, आगरा में और भी कई ऐतिहासिक स्थल हैं जैसे कि आगरा किला, फतेहपुर सीकरी और इतिमाद-उद-दौला का मकबरा.. यहाँ के रोमांटिक महौल, शानदार आर्किटेक्चर, और अत्यंत प्राचीन इतिहास ने इसे एक आशीर्वादित स्थान बना दिया है, जहाँ प्रेमी अपने साथी के साथ सुंदर यादें बनाते हैं..

Advertisment

1. महताब बाग: यमुना नदी के किनारे स्थित, यह बाग ताजमहल का शानदार नज़ारा पेश करता है.. रात में, जब ताजमहल चांदनी में नहाता है, तो यह दृश्य और भी मनमोहक हो जाता है.. पार्टनर के साथ टहल सकते हैं, ताजमहल की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं और रोमांटिक बातें कर सकते हैं.. 

2. फतेहपुर सीकरी: यह 16वीं शताब्दी का मुगल शहर अपनी भव्य वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है.. यहां आप अपने साथी के साथ घूम सकते हैं, मुगलकालीन इतिहास के बारे में जान सकते हैं और रोमांटिक तस्वीरें खींच सकते हैं.. 

3. सिकंदरा: यह सम्राट अकबर का मकबरा है.. यह अपनी विशाल वास्तुकला और शानदार नक्काशी के लिए जाना जाता है.. यहां आप अपने साथी के साथ इतिहास के बारे में जान सकते हैं और रोमांटिक तस्वीरें खींच सकते हैं..

4. आगरा का किला: यह 16वीं शताब्दी का किला अपनी भव्य वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है.. यहां आप अपने साथी के साथ घूम सकते हैं, मुगलकालीन इतिहास के बारे में जान सकते हैं और रोमांटिक तस्वीरें खींच सकते हैं.. 

5. यमुना नदी में बोटिंग: यमुना नदी में बोटिंग एक रोमांटिक अनुभव हो सकता है.. आप नदी में नाव की सवारी कर सकते हैं, ताजमहल का नज़ारा देख सकते हैं और रोमांटिक बातें कर सकते हैं..

6. ताज नगरी: यह ताजमहल के पास स्थित एक बाज़ार है.. यहां आप अपने साथी के लिए स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं और रोमांटिक तस्वीरें खींच सकते हैं..

7. आगरा का खानपान: आगरा अपने स्वादिष्ट खानपान के लिए जाना जाता है.. आप अपने साथी के साथ यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं..

8. आगरा के होटल: आगरा में कई रोमांटिक होटल हैं.. आप अपने साथी के साथ यहां के किसी रोमांटिक होटल में रुक सकते हैं और ताजमहल का नज़ारा देख सकते हैं..

9. आगरा के स्पा: यहां कई स्पा हैं.. आप अपने साथी के साथ यहां के किसी स्पा में जा सकते हैं और रोमांटिक मालिश का आनंद ले सकते हैं..

Advertisment

यह तो बस शुरुआत है.. आगरा में रोमांस के लिए और भी बहुत कुछ है..

यह भी पढ़ें: Best National Parks to Visit: छुट्टियों में बच्चों को घुमाने ले जाएं इन नेशनल पार्क में, यादगार रहेगा अनुभव

Source : News Nation Bureau

agra Agra Trip Agra Romantic Places Travel Fatehpur Sikri Mahtab Bagh travel tips best places to visit in agra taj mahal ताजमहल
Advertisment
Advertisment