Advertisment

Best Monsoon Trip Places: मानसून में घूमने के लिए सबसे बेस्ट हैं भारत की ये जगहें, खुशी से झूम उठेगा दिल!

Best Monsoon Trip Places: भारत में मानसून में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका दिल खुशी से झूमने पर मजबूर कर देगी. इन जगहों पर जाकर आप मानसून का असली मजा ले सकते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
best monsoon place

Best Monsoon Trip Places( Photo Credit : Social Media)

Best Monsoon Trip Places In India : चिलचिलाती गर्मी और धूप अब कम होने लगी है. मानसून आने के कारण गर्मी से काफी कुछ राहत मिली है. बारिश के होने से मौसम बेहद सुहाना हो जाता है. इस मौसम में लोगों का घूमने का बहुत मन करता है, क्योंकि मानसून के मौसम में चिलचिलाती धूप आपकी आंखों और दिमाग को परेशान नहीं करती. देश की कुछ जगहों का नजारा तो इस मौसम में बेहद खास बन जाता है. जुलाई महीने में मानसून की शुरुआत होती है. न तो बहुत अधिक बारिश होती है और न ही बहुत अधिक गर्मी होती है. ऐसे में जुलाई का महीना घूमने के लिए सबसे अच्छा रहता है. इस महीने में बहुत अधिक छुट्टी तो नहीं है लेकिन वीकेंड ट्रिप पर सफर के लिए हम जा सकते हैं. दो दिन की यात्रा के लिए ऐसी ही जगहों को चुन सकते हैं. आइए जानते हैं मानसून के मौसम में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में.

Advertisment

मुन्नार

जुलाई में गर्मी रहती हैं, लेकिन मानसून आने से कुछ राहत मिल जाती है. ऐसे में मानसून का पूरा लुत्फ उठाने के लिए केरल घूमने जा सकते हैं. केरल का अल्लेपी, मुन्नार, पेरियार, पोनमुडी इस मौसम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती है. इन खूबसूरत शहरों और हिल स्टेशन तक पहुंचने के लिए त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट, कोचिन एयरपोर्ट या फिर त्रिवरुनानथपुरम सेंट्रल, एर्नाकुलम जंक्शन, पालाकक्ड जंक्शन आ सकते हैं.

महाराष्ट्र 

महाराष्ट्र में कई ऐसे शहर हैं, जहां आप मानसून के महीने में जा सकते हैं. इनमें महाबलेश्वर हिल स्टेशन, अंबोली, लोनावाला, माथेरान, अलीबाग जैसी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं. यहां पहुंचने के लिए मुंबई या पुणे एयरपोर्ट और पुणे जंक्शन आदि से सफर करके आना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें : पुणे में जीका वायरस का शिकार हुईं गर्भवती महिलाएं, जानिए गर्भवती महिलाओं के लिए कितना खतरनाक है ये वायरस!

Advertisment

कर्नाटक

जुलाई यानी मानसून के महीने में भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला कूर्ग हिल स्टेशन घूमने जा सकते हैं. कुर्ग के अलावा चिकमंगलूर ट्रैकिंग गतिविधियों के लिए जाना जाता है. बीआर हिल्स, नंदी हिल्स और केम्मनगुंडी और उडुपी से 45 KM दूर अगुंबे हिल स्टेशन जा सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

best places in monsoon Best places best places to visit in monsoon Monsoon Destinations in india
Advertisment
Advertisment