Advertisment

Travel: मानसून के मौसम में दिल्ली के आसपास घूमने लायक बेहतरीन जगहें!

Best Places in Monsoon : अगर आप दिल्ली NCR में रह रहे हैं तो आप दिल्ली के आसपास के इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं. दिल्ली के आसपास इन जगहों पर आपको कई राष्ट्रीय उद्यान और ऐतिहासिक इमारत देखने को मिल सकते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
d

Best Places in Monsoon (Social Media)

Best Places in Monsoon : मानसून के मौसम में हर कोई घूमने का शौकीन होता है. मानसून में लोग दोस्तों के साथ घूमना काफी पसंद करते हैं. इस मौसम में लोग दूर-दूर तक यात्रा करना पसंद करते हैं. अगर आप दिल्ली NCR में रह रहे हैं तो आप दिल्ली के आसपास के इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं. दिल्ली के आसपास इन जगहों पर आपको कई राष्ट्रीय उद्यान और ऐतिहासिक इमारत देखने को मिल सकते हैं.

Advertisment

ओखला बर्ड सैंक्चुरी

मानसून मौसम में आप दोस्तों और परिवार वालों के ओखला बर्ड सैंक्चुरी घूमने जा सकते हैं. यह दिल्ली NCR के नोएडा में स्थित एक बेहद खूबसूरत जगह है. मानसून मौसम में यहां घूमने से आपका तनाव कम और कुछ अलग ही फील होगा. यहां आपको कई प्रजातियों की पक्षियां देखने को मिलेंगी. यहां आपको प्रवासी पक्षियों का बसेरा देखने को मिलेगा.

दमदमा लेक

Advertisment

मानसून के मौसम में दिल्ली की दमदमा लेक घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है. बारिश के दौरान इस यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है. अरावली के मध्य में स्थित होने के कारण यह घूमने के लिए एक अच्छी जगह मानी जाती है. यहां आप दोस्तों, परिवार के साथ नौकायन  ट्रैकिंग और रॉक क्लाइम्बिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. मानसून मौसम में यहां 100 से भी अधिक पक्षियों की प्रजातियां देख सकते हैं.

ताजमहल

दिल्ली के पास आगरा में स्थित ताजमहल को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं. मानसून के मौसम में आप दोस्तों या परिवार के साथ यहां जा सकते हैं. दिल्ली से आप आसानी से बस से यहां जा सकते हैं. 

Advertisment

कार्बेट राष्ट्रीय उद्यान

उत्तराखंड में स्थित कार्बेट राष्ट्रीय उद्यान में घूमने के लिए देशभर से लोग आते हैं. यह उद्यान प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है. इस उद्यान में आपको बाघों की दहाड़ सुनाई देगी. यहां बाघों के अलावा आप भालू, गोरल, तेंदुआ, चीतल, हिरण को भी देख सकते हैं.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

best tourist places for monsoon best tourist places for monsoon season Best Tourist Place best tourist place in india Best Tourist Places
Advertisment
Advertisment