logo-image
लोकसभा चुनाव

Best Tourist Place: बारिश के मौसम में केरल की इन जगहों पर जाना न भूलें

Best Tourist Place In Monsoon: अगर आप भी इस मानसून के मौसम में केरल घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो केरल के इन जगहों को एक्सप्लोर करना न भूलें.

Updated on: 02 Jul 2024, 05:23 PM

नई दिल्ली:

Best Tourist Place In Monsoon: भारत के ज्यादातर राज्यों में मानसून का आगमन हो चुका है. मानसून आते ही लोगों को गर्मी से काफी राहत मिलती है. बारिश के मौसम में अधिकतर लोग कहीं न कहीं घूमने का प्लान जरूर बनाते हैं.क्योंकि इस मौसम में धूप में झुलसने का डर नहीं रहता है और आप आसानी से  ट्रिप का मजा ले पाते हैं. मानसून का मजा लेने के लिए आप देश की कई खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं. भारत में कुछ ऐसी जगहे हैं जहां बारिश के मौसम में घूमने का मजा और भी ज्यादा आता है. जहां हरे-भरे पहाड़, बड़े-बड़े झरने और चारों तरफ बारिश की बूंदें. आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कुछ खास जगहों के बारे में.

मुन्नार

मुन्नार में चाय के बाग चारों तरफ हरे-भरे दिखते हैं. बारिश के मौसम में ये और भी सुंदर हो जाते हैं. आप इन बागों में टहल सकते हैं. मुन्नार के चारों ओर चाय के पौधे और पहाड़ नजर आएंगे. यहां की ताजी गरम-गरम चाय पीने का मजा ही कुछ और है. बारिश की बूंदों के साथ गरम-गरम चाय की चुस्की लेना बहुत अच्छा लगेगा. 

वर्कला

वर्कला केरल का एक प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस है, यहां पर आपको दूर-दूर तक फैले हुए समुद्र और कई सारी खूबसूरत बीच भी देखने को मिल जाएंगे.बारिश के दिनों में यहां के पहाड़ों की खूबसूरती दोगुनी हो जाती है. अगर आप केरल जाने का प्लान कर रहे हैं तो वर्कला का सैर करना न भूलें.

केरल के त्योहार

यहां त्योहार एक वास्तविक आयोजन है. ये वो अवसर होते हैं जब केरल के सरल-सादे जीवन पर भव्यता और सुंदरता का रंग चढ़ कर बोलता है. यह त्योहार अधिकतर दूरस्थ इलाकों में मनाए जाते हैं और स्थानीय रीति-रिवाजों और परंपराओं के अनुसार अलग-अलग स्थान पर त्योहार की तिथि अलग-अलग हो सकती है. किसी फेस्टिवल के समय केरल जा रहे हैं तो आप इन त्योहारों में शामिल होने से पीछे न हटें.

ये भी पढ़ें : श्रावण माह में नीलकंठ मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की क्यों उमड़ती है भीड़, जानिए क्या है रहस्य!

केरल का भोजन

"सध्या" केरल का जायकेदार भोजन है जिसे केले के पत्ते पर परोसा जाता है और इसमें पकवानों की संख्या 16 से 60 के आसपास होती है. जब आप केरल में हों और इसका आनंद लेना चाहें तो अपने टूर ऑपरेटर्स से संपर्क करके स्वाद भरे "सध्या" भोजन का आनंद लें सकते हैं.