Advertisment

Budget 2024-25: टूरिज्म पर विशेष जोर, ओडिशा के पर्यटन को बढ़ावा देगी सरकार, जानिए यहां क्या करें एक्सप्लोर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया. इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ओडिशा के पर्यटन को बढ़ावा देने की योजनाओं की घोषणा की.आइए जानते हैं ओडिशा में किन जगहों को कर सकते हैं एक्सप्लोर.

author-image
Publive Team
New Update
tourism in Odisha

tourism in Odisha( Photo Credit : social media )

Advertisment

Budget 2024-25: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया. इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ओडिशा के पर्यटन को बढ़ावा देने की योजनाओं की घोषणा की. केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा,'पर्यटन हमेशा से हमारी सभ्यता का हिस्सा रहा है. भारत को वैश्विक गंतव्य के रूप में स्थापित करने के हमारे प्रयासों से रोजगार के अवसर पैदा होंगे और अन्य क्षेत्रों में भी अवसर खुलेंगे. हम ओडिशा में पर्यटन को बढ़ावा देंगे, जिसमें प्राकृतिक सुंदरता, मंदिर, शिल्पकला, प्राकृतिक परिदृश्य, वन्यजीव अभयारण्य और प्राचीन समुद्र तट हैं.' ओडिशा घूमने के लिहाज से बहुत ही खूबसूरत राज्य है. इसकी राजधानी भुवनेश्वर को मंदिरों की नगरी कही जाती है. लेकिन आप यहां धार्मिक स्थलों के अलावा भी कई खूबसूरत जगहों को देख सकते हैं. आइए जानते हैं ओडिशा में किन जगहों को कर सकते हैं एक्सप्लोर.

कोणार्क सूर्य मंदिर

publive-image
इस प्रचीन मंदिर को देखने के लिए साल भर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल है. यह मंदिर सूर्य देवता को समर्पित है. आप यहां प्राचीन मूर्तिकला से भी रूबरू हो सकते हैं. जो हिंदू देवताओं के चित्र को प्रस्तुत करते हैं.

भुवनेश्वर

publive-image
ओडिशा की राजधानी के रूप में जाना जाने वाला यह शहर लंबे समय तक राजा शिशुपाल के शासन का हिस्‍सा था, जिस वजह से यहां का इतिहास, विरासत और शहरीकरण उत्कृष्ट नजर आता है. इसके अलावा, यहां का वन्यजीव अभयारण्य, गुफाएं आदि भी भव्य चीजें समेटे हैं. धौली हिल्स, उदयगिरि और खंडगिरी गुफाएं, रत्नागिरी बौद्ध उत्खनन, बिंदु सरोवर, नंदन कानन जूलॉजिकल पार्क यहां का मुख्‍य आकर्षण का केंद्र है.

जगन्नाथ मंदिर

publive-image
पुरी में स्थित, जगन्नाथ मंदिर भारत के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है. यह हिंदू देवता भगवान विष्णु के अवतार जगन्नाथ को समर्पित है. यह प्रसिद्ध रथ यात्रा उत्सव का स्थल भी है. भक्त भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद लेने के लिए ओडिशा जरूर जाते हैं. यह मंदिर चार धाम यात्रा में भी शामिल है.

पुरी

publive-image
पुरी राजधानी से सिर्फ 60 किलोमीटर दूर स्थित है. अगर आप किसी समुद्री जगह पर छुट्टी मनाने की सोच रहे हैं, तो एक बार यहां जरूर पहुंचे. ये जगह चार धाम यात्रा में भी महत्व मानी जाती है. यहां का पुरी बीच, चिल्का झील और पक्षी अभयारण्य और गुंडिचा प्रमुख आकर्षण का केंद्र है.

कटक

publive-image
कटक महानदी नदी डेल्टा की नोक पर स्थित शहर है, जो पहले ओडिशा की राजधानी हुआ करता था. यह शहर राज्‍य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. 1000 साल से भी अधिक के अपने इतिहास के लिए ये शहर सैलानियों के लिए खास शहर रहा है. महानदी बैराज, बाराबती का किला, भितरकनिका वन्यजीव अभयारण्य, अंसुपा झील, सिंगनाथ और भट्टारिका के मंदिर यहां के प्रमुख आकर्षण का केंद्र हैं.

धौली हिल्स

publive-image
यह हिल्स दया नदी के तट पर स्थित है. यह भुवनेश्वर से 8 किमी की दूरी पर स्थित है. इसे आमतौर पर धौली शांति स्तूप के रूप में जाना जाता है. यह पर्यटकों के बीच आकर्षण का केन्द्र है. आप यहां अशोक स्तंभ, बुद्ध प्रतिमा पार्क और कई चीज़ें देख सकते हैं.

लिंगराज मंदिर

publive-image
यह भुवनेश्वर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है. यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. यहां भक्तों की साल भर भीड़ लगी रहती है. इस मंदिर में भगवान शिव के अलावा विष्णु की भी पूजा की जाती है.

पारादीप

publive-image
देश के सबसे पुराने बंदरगाहों में से एक पारादीप (जगतसिंहपुर जिले) खूबसूरत समुद्र तटों, घने जंगल, झरनों और किलों से भरा पड़ा है. पारादीप, महानदी और बंगाल की खाड़ी के मुहाने के इस खूबसूरत संगम पर बसा है, जिस वजह से यहां विशाल जहाजों और अन्य समुद्री गतिविधियों का नज़ारा देखा जा सकता है. यहां का पारादीप बंदरगाह, गहिरमाथा अभयारण्य, लाइट हाउस, झनकड़ी वाकई कमाल के हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

nirmala-sitharaman union-budget निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण budget 2024-25 Finance Minister Nirmala Sitharaman सुपर-30 general budget आम बजट tourism in Odisha केंद्रीय बजट मोदी सरकार का बजट एनडीए सरकार का बजट tourist places in odisha pur
Advertisment
Advertisment