Advertisment

Dussehra 2024 : अगर आप भी इस दशहरे का लेना चाहते हैं असली मजा तो जरूर जाएं भारत की इन जगहों पर!

Dussehra 2024 Places to Visit : दशहरा के दौरान लोगों के मन में अपने आस-पास घूमने फिरने का मन करता है. आज हम आपको इस लेख में बताएंगे भारत के कुछ शानदार जगहों के बारे में जहां आप इस दशहरा की छुट्टी में घूमने का प्लान कर सकते हैं. आइए जानते हैं..

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
d

Dussehra 2024 Places (Social Media)

Advertisment

Dussehra 2024 Places to Visit : दशहरा हिंदू धर्म के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है. इस वर्ष दशहरा 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा, जिसे विजयादशमी भी कहा जाता है. ऐसे में इस दौरान लोगों के मन में अपने आस-पास घूमने फिरने का मन करता है. आज हम आपको इस लेख में बताएंगे भारत के कुछ शानदार जगहों के बारे में जहां आप इस दशहरा की छुट्टी में घूमने का प्लान कर सकते हैं. आइए जानते हैं...

दिल्ली

दिल्ली में नवरात्र के दौरान लाल किला का रामलीला मैदान काफी फेमस है. यहां रावण दहन खुद प्रधानमंत्री की मौजूदगी में किया जाता है. यहां दशहरा में आपको जरूर आना चाहिए. इसके अलावा दिल्ली के आस-पास कई घूमने वाली जगह भी हैं जहां आप अपनी छुट्टियों में घूम सकते हैं.

कोलकता

कोलकाता की असली खूबसूरती दुर्गा पूजा के दौरान ही निखर कर सामने आती है. यहां नवमी और दशहरे के दिन कई जगहों पर सिन्दूर खेला खेला जाता है. यहां दशहरे के दौरान पटाखों से लेकर ढोल ताशों, नाच और दुर्गा मां की बिदाई में ये सब देखने को मिलता है. नवरात्र में यहां आपको जरूर घूमने आना चाहिए.

कुल्लू

दशहरा के दौरान कुल्लू में देवी-देवताओं की मूर्तियों को अपने सिर पर रखकर लोग ले जाते हैं. एक सिरे से लेकर दूसरे तक ये यात्रा चलती है. इसके बाद कुल्लू मुख्य रघुनाथ मंदिर में सभी देवताओं की पूजा की जाती है. यहां का मंदिर भी बहुत फेमस है. कुल्लू में रावण की लंका को जलाने की प्रथा भी है. यहां लोग अलग-अलग तरह से तैयार होकर आते हैं और इस त्योहार को मनाते हैं.

गुजरात

अगर आप नवरात्र और दशहरे के दौरान गुजरात के किसी भी शहर में जाएंगे तो आपको दशहरे का सबसे अनोखा नजारा देखने को मिलेग. यहां हर जगह नृत्य और संगीत देखने को मिलता है और यहां रावण दहन को भी बहुत महत्व दिया जाता है. यहां हर कोई पारंपरिक गुजराती परिधानों में सजा होता है.

ये भी पढे़: मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप..

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Dussehra 2024 when is Dussehra 2024
Advertisment
Advertisment