Advertisment

Dussehra 2024: दशहरे पर रावण दहन देखने के लिए दिल्ली की इन जगहों पर जरूर जाएं!

Dussehra 2024 Places: अगर आप दिल्ली में सबसे अच्छा रावण दहन देखना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख में दिल्ली के कुछ फेमस रावण दहन स्थलों के बारे में बताएंगे जहां आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जा सकते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
b

Dussehra 2024 Places (Social Media)

Advertisment

Dussehra 2024 Places: दशहरे का दिन हिंदू धर्म में हर किसी के लिए खास होता है. दशहरा सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है. इस साल दशहरा 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन दिल्ली-एनसीआर के भव्य रावण दहन होता है. इसलिए केवल शहर ही नहीं बल्कि शहर से बाहर के लोग भी दशहरा मनाने आते हैं. ऐसे में अगर आप दिल्ली में सबसे अच्छा रावण दहन देखना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख में दिल्ली के कुछ फेमस रावण दहन स्थलों के बारे में बताएंगे जहां आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जा सकते हैं.

राम लीला मैदान

दिल्ली का रामलीला मैदान धार्मिक लोगों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि यहां आपको रावण दहन कहीं और नहीं देखने को मिलेगा. आप बड़े आराम से मेले का लुत्फ़ उठा सकते हैं. अगर आप शहर में देखने लायक कई जगहों को लेकर असमंजस में हैं तो बच्चों के साथ यहां घूमने का जरूर प्लान बनाएं.

नोएडा स्टेडियम

हर साल नोएडा स्टेडियम में रावण का विशाल पुतला लगाया जाता है. पिछली बार रावण का पुतला 70 फीट ऊंचा सजाया गया था. यहां का दशहरा इतना अद्भुत होता है कि इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है. अगर आपको शोर-शराबे और भीड़-भाड़ के बीच घूमना पसंद है तो आप यहां जाने का प्लान बना सकते हैं.

लाल किला

हर साल दिल्ली के लाल किले के मैदान में विशाल रावण दहन किया जाता है. यहां रात के समय लाल किला ग्राउंड में लव कुश लीला भी होती है. बच्चों के लिए यहां विभिन्न प्रकार के झूले और खाने-पीने की चीजें भी आपको मिलती हैं. अगर आप तय नहीं कर पा रहे हैं कि इस बार दशहरा पर कहां जाएं तो आप बेफिक्र होकर दिल्ली के लाल किले के मैदान में जा सकते हैं.

रोहिणी

दिल्ली के रोहिणी सेक्टर 11 में स्थित स्वर्ण जयंती पार्क में दशहरा का मेला में काफी भीड़ होती है. इस जगह की सबसे खास बात यह है कि आप यहां अपने परिवार के साथ काफी समय बिता सकते हैं. यहां हर साल दशहरे के दौरान मेला लगता है और तरह-तरह के झूले लगाए जाते हैं.

ये भी पढे़: मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप..

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

Dussehra 2024 when is Dussehra 2024
Advertisment
Advertisment