Advertisment

Rameshwaram: जाना चाहते हैं रामेश्वरम, तो जरूर घूमे ये 10 जगह

पुराणों के अनुसार, रामेश्वरम का नाम भगवान राम के अवतार भूमि रामेश्वर से उत्पन्न हुआ है. भगवान राम ने यहां अपने अग्निपरीक्षा के बाद अपने भक्त हनुमान के साथ आश्वमेध यज्ञ किया था.

author-image
Divya Juyal
New Update
rameshwaram

places to visit in rameshwaram( Photo Credit : social media)

Rameshwaram:  रामेश्वरम भारतीय राज्य तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले में स्थित है. यह एक प्रमुख तीर्थस्थल है और भारत में चार धामों में से एक माना जाता है. रामेश्वरम का इतिहास प्राचीन काल में शुरू होता है. पुराणों के अनुसार, रामेश्वरम का नाम भगवान राम के अवतार भूमि रामेश्वर से उत्पन्न हुआ है. भगवान राम ने यहां अपने अग्निपरीक्षा के बाद अपने भक्त हनुमान के साथ आश्वमेध यज्ञ किया था. रामेश्वरम का मंदिर समुद्र के किनारे पर स्थित है और यहां रामलिंग नामक एक विशेष शिवलिंग पूजा जाता है. इसके अलावा, रामेश्वरम में अनेक प्राचीन मंदिर, तीर्थस्थल, और कुंड हैं जो भक्तों को आकर्षित करते हैं. रामेश्वरम को रामसेतु के रूप में भी जाना जाता है, जो भगवान राम और उनके भक्त हनुमान द्वारा बनाया गया था. इससे रामेश्वरम का महत्त्व और महिमा अधिक बढ़ जाता है. 

Advertisment

रामेश्वरम में घूमने के लिए 10 जगहें:

1. रामेश्वरम मंदिर: यह मंदिर भगवान राम को समर्पित है और भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी में हुआ था और यह द्रविड़ वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है. मंदिर में कई मंडप और स्तंभ हैं, जो इसे बहुत भव्य बनाते हैं.  मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की शिवलिंग रूप में प्रतिमा स्थापित है.

2. धनुषकोडी: यह भारत का दक्षिणी छोर है और यहाँ से आप श्रीलंका को देख सकते हैं. यह स्थान रामायण से जुड़ा हुआ है और यहाँ भगवान राम ने रावण पर विजय प्राप्त की थी. यहाँ एक रामेश्वरम-धनुषकोडी रेलवे लाइन भी है, जो भारत का पहला समुद्री रेलवे पुल है. धनुषकोडी में आप समुद्र तट पर टहलने, पानी के खेलों का आनंद लेने और सूर्यास्त का मनोरम दृश्य देखने का आनंद ले सकते हैं.

Advertisment

3. अग्नि तीर्थम: यह एक पवित्र कुंड है जहाँ भगवान राम ने रावण को पराजित करने के बाद स्नान किया था. हिंदुओं का मानना ​​है कि इस कुंड में स्नान करने से पापों का नाश होता है.

यहाँ एक मंदिर भी है जो भगवान अग्नि को समर्पित है.

4. रामेश्वरम बीच: यह एक खूबसूरत समुद्र तट है जहाँ आप तैराकी, धूप सेंकने और पानी के खेलों का आनंद ले सकते हैं. समुद्र तट पर कई रेस्तरां और दुकानें भी हैं. यहां आप सूर्योदय और सूर्यास्त का मनोरम दृश्य भी देख सकते हैं.

5. पंचमुखी हनुमान मंदिर: यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है और यहाँ भगवान हनुमान की पांच मुखी प्रतिमा है. हिंदुओं का मानना ​​है कि भगवान हनुमान सभी बुराइयों से बचाते हैं. मंदिर में कई भक्त आते हैं और भगवान हनुमान की पूजा करते हैं.

Advertisment

6. रामेश्वरम रेलवे स्टेशन: यह भारत का पहला समुद्री रेलवे स्टेशन है. यह स्टेशन रामेश्वरम को मुख्य भूमि भारत से जोड़ता है. यहां से आप भारत के कई शहरों के लिए ट्रेनें ले सकते हैं.

7. अब्दुल कलाम स्मारक: यह स्मारक भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित है. स्मारक में कलाम के जीवन और कार्यों से संबंधित कई प्रदर्शनी हैं. यहां आप कलाम के जीवन से प्रेरणा ले सकते हैं.

8. पी रामेश्वरम: यह रामेश्वरम का एक छोटा सा गाँव है जहाँ आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं. यहां आप शांत वातावरण में आराम कर सकते हैं और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं.

Advertisment

9. जटायु तीर्थ: यह वह स्थान है जहाँ जटायु ने रावण से सीता की रक्षा करते हुए अपना प्राण त्याग दिया था. यहां एक जटायु तीर्थ भी है जहाँ भगवान जटायु की पूजा की जाती है.

10. धनुषकोडी बीच: यह एक शांत और सुंदर समुद्र तट है जहाँ आप सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं. यहां आप समुद्र तट पर टहलने और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

Rameshwaram travel Rameshwaram places to visit in rameshwaram
Advertisment
Advertisment