Advertisment

15 अगस्त पर जरूर करें भारत के इन 5 किलो का दीदार, यादगार बनेगा आपका दिन!

Independence Day 2024: आप भी 15 अगस्त पर भारत के उन ऐतिहासिक किलों का दीदार कर सकते हैं जिनके पीछे इतिहास छिपा हुआ है. आइये ऐसे ही कुछ किलों के बारे में जानते हैं जहां आप इस स्वतंत्रता दिवस पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ आ सकते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
independence day

independence day

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त आते ही लोग जोश और जज्बे से भर जाते हैं. इस दिन हर इंसान भारत की आजादी का जश्न मनाता है. क्योकि भारत को 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से मिली थी, आजादी में कितने क्रांतिकारियों और स्वतंत्रता सैनानियों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी. हमें अंग्रेजों के 200 साल के राज के बाद स्वतंत्रता मिली थी. देश में पहली बार दिल्ली के लाल किले पर झंडा फहराया गया था. इस दिन स्कूल आफिस जैसे कई जगहों पर लोग झंडारोहण करते हैं, सांस्कृतिक प्रोग्राम के साथ देशभक्ति गीत गाते हैं. 

Advertisment

आप भी 15 अगस्त पर भारत के उन ऐतिहासिक किलों का दीदार कर सकते हैं जिनके पीछे इतिहास छिपा हुआ है. आइये ऐसे ही कुछ किलों के बारे में जानते हैं जहां आप इस स्वतंत्रता दिवस पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ आ सकते हैं.

दिल्ली का लाल किला

15 अगस्त के दिन आप अपने परिवार वालों के साथ दिल्ली का लाल किला घूम सकते हैं. यह बेहद खूबसूरत जगह है, जहां पर सन 1947 में जब भारत को आजादी मिली थी, तब देश के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इस किले से भाषण दिये थें.

Advertisment

आगरा का किला

2024 स्वतंत्रता दिवस पर आप आगरा का किला जा सकते हैं. यह किला मुगल वास्तुकला का एक अद्भुत नमूना है. यहां आप मोती मस्जिद, दीवाने आम और ताजमहल जैसी जगहों पर घूम सकते हैं. 15 अगस्त के दिन यहां आपको कई सारी परेड देखने को मिलेगी.

जलियांवाला बाग

Advertisment

इस स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर आप जलियांवाला बाग जा सकते हैं. सन 1919 में जलियांवाला बाग में बैसाखी के दिन स्वतंत्रता सेनानियों ने रॉलेट एक्ट के विरोध में एक योजना बनाई थी.

जोधपुर का किला

15 अगस्त के दिन आप जोधपुर का मेहरानगढ़ किला देखने जा सकते हैं. यह किला अपनी खूबसूरत दृश्य के लिए काफी फेमस है. यहां आप कई सारे महल मंदिर और संग्रहालय देख सकते हैं. यहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आ सकते हैं.

अगस्त क्रांति मैदान

Advertisment

अगर आप मुंबई के आसपास के रहते हैं, तो मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान जा सकते हैं. इस मैदान में गांधी जी ने 09 अगस्त 1942 को अंग्रेजों के खिलाफ भारत छोड़ो का बिगुल फूंका था. यहां पर आप अपने परिवार वालों के साथ इस मैदान में घूमने के लिए आ सकते हैं.

Viral Video: पाकिस्तान में निकली जगन्नाथ यात्रा, पाकिस्तानी देखते रह गए हक्क बक्क...देखें वीडियो
beautiful tourist place 15 august independence day Best Tourist Place best tourist place in india
Advertisment
Advertisment