Advertisment

कश्मीर के बाद भारत की ये जगह जन्नत से कम नहीं, हाल ही में इस जगह का बदला नाम!

Best Tourist Place: अंडमान और निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर पर्यटकों के बीच लोकप्रिय स्थानों में से एक है. आइए जानते है पोर्ट ब्लेयर में घूमने लायक कौन-कौन सी जगहें हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
f

Best Tourist Place (Social Media)

Best Tourist Place: भारत सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम 234 सालों बाद बदलकर अब 'श्री विजयपुरम' कर दिया है. पोर्ट ब्लेयर जगह इतिहास से भरी हुई है, इसकी सुंदरता स्वर्ग से कम नहीं है और यह घूमने के लिए एक अद्भुत जगह है. यहां का नजारा किसी विदेशी पर्यटक स्थल से कम नहीं होगा. यहां के शांत समुद्र तट, नीला पानी और हरियाली आपको मन को मोह लेगा. इसके अलावा पोर्ट ब्लेयर में पत्थर बनाने की और भी कई जगहें हैं जो आपको देश के इतिहास और संस्कृति से भी परिचित कराती हैं. अंडमान और निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर पर्यटकों के बीच लोकप्रिय स्थानों में से एक है. आइए जानते है पोर्ट ब्लेयर में घूमने लायक कौन-कौन सी जगहें हैं.

Advertisment

समुद्रिका नौसेना समुद्री संग्रहालय

भारत के पोर्ट ब्लेयर में अंडमान टील हाउस के पास स्थित समुद्रिका नौसेना समुद्री संग्रहालय है. यह जगह घूमने के लिए बेहद खास है. यहां पर बना इनबिल्ट एक्वेरियम भी अपनी तरफ ध्यान खींचता है, जिसमें समुद्री पौधों से लेकर कई जीव की प्रजातियां हैं. 

महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान

अगर आप पोर्ट ब्लेयर घूमने जाएं तो मरीन पार्क की सैर जरूर करें. पोर्ट ब्लेयर से करीब 18 किलोमीटर दूर वंदूर बीच के किनारे एक समुद्री पार्क बना है, जिसका नाम महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान, जिसे वंदूर नेशनल पार्क के नाम से जाना जाता है. यहां पर आप कई खूबसूरत समुद्री जीव देख सकते हैं. इसके अलावा आप इस मरीन पार्क में बोटिंग, स्नॉर्कलिंग जैसे एडवेंचर का आनन्द भी ले सकते हैं.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

फोटोग्राफी के लिए बेहतरीन

अगर आपको प्राकृतिक दृश्य और पशु-पक्षियों की तस्वीरें पसंद हैं तो आप पोर्ट ब्लेयर से करीब 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चिड़िया टापू पर जा सकते हैं. इस जगह पर आपको पक्षियों की अनोखी आकृतियां देखने को मिलेगी और सूर्यास्त का नजारा भी बेहद खूबसूरत होता है. जहां पर आप अच्छी- अच्छी फोटोग्राफी करा सकते हैं.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

 

Port Blair News in Hindi best tourist places for monsoon Port Blair New Name best tourist places for monsoon season Best Tourist Place Port Blair Port Blair News best tourist place in india Best Tourist Places
Advertisment
Advertisment