Advertisment

Krishna Janmashtami 2024: भारत के इन जगहों से है श्रीकृष्ण का अटूट रिश्ता, जन्माष्टमी पर जाना न भूलें!

Krishna Janmashtami 2024: इस जन्माष्टमी आप सिर्फ मथुरा- वृंदावन ही नही, बल्कि गुजरात, मुंबई और केरल जैसी जगहों पर भी इस मौके पर जा सकते हैं. अगर आप भी भगवान कृष्ण के भक्त हैं, तो इस बार इन जगहों पर कृष्ण जन्माष्टमी के दिन जरूर जाएं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Krishna Janmashtami 2024:

Krishna Janmashtami 2024 (Social Media)

Krishna Janmashtami 2024: हर साल भगवान कृष्ण का जन्म यानी जन्माष्टमी बड़े धूम धाम से मनाया जाता है. इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त को मनाया जाएगा. यह पर्व पूरे भारत देश में बड़े धूम से मनाया जाता है. सोमवार को मनाए जाने वाले इस त्योहार पर अगर आप भी घूमने-फिरने का भी प्लान बना रहे हैं. तो इस जन्माष्टमी आप सिर्फ मथुरा- वृंदावन ही नही, बल्कि गुजरात, मुंबई और केरल जैसी जगहों पर भी इस मौके पर जा सकते हैं. अगर आप भी भगवान कृष्ण के भक्त हैं, तो इस बार इन जगहों पर कृष्ण जन्माष्टमी के दिन जरूर जाएं.

Advertisment

द्वारका

गुजरात के द्वारका में भगवान कृष्ण का फेमस मंदिर है. वैसे तो पूरे साल ही इस मंदिर में भक्त दर्शन के लिए आते हैं, लेकिन जन्माष्टमी के अवसर पर तो दुनियाभर से भक्तों की भीड़ उमड़ती है. मंदिर में दर्शन के साथ ही यहां आसपास भी कई जगहें हैं, जहां आप जन्माष्टमी के अवसर पर घूमसकते हैं.

पुरी

उड़ीसा के पुरी में एक हफ्ते पहले से जन्माष्टमी का जश्न शुरू हो जाता है. इसमें भगवान कृष्ण के जीवन पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इस खास मौके पर उनकी झांकियां निकाली जाती हैं. रात में होने वाली आरती देखने के लिए लोगों की काफी भीड़ रहती है. इसके अलावा पुरी में और भी कई जगहें हैं, जहां आप घूमने का आनंद ले सकते हैं.

मुंबई

मुंबई में जन्माष्टमी के अवसर पर होने वाली दही-हांड़ी देश ही नहीं दुनियाभर में फेमस है. दादर, वर्ली, ठाणे, लालबाग की दही हांडी को देखने के लिए दूर- दूर से लोग आते हैं. मुंबई को सपनों की नगरी भी कहा जाता है यहा आप जन्माष्टमी के अवसर पर आकर मजा कर सकते हैं.

Janmashtami 2024: इस वीकेंड दिल्ली के पास स्थित इन जगहों को करें एक्सप्लोर!

गुरुवायुर मंदिर

गुरुवायुर मन्दिर केरल के गुरुवायुर में स्थित प्रसिद्ध मन्दिर है. यह कई साल पुराना मन्दिर है. इस मंदिर के देवता भगवान गुरुवायुरप्पन हैं जो बालगोपाल के रूप में हैं. मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर को बृहस्पति और वायुदेव ने बनवाया था. इसी वजह से इस मंदिर का नाम गुरुवायुर मंदिर रखा गया. यहां भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का नजारा ऐसा होता है, जिसका अनुभव आपको सालों तक रहेगा याद और केरल भारत में घूमने वाली जगहों में सबसे पहले आता है.

Janmastmi Happy Janmastmi best place for travel Best places Janmastmi wishes SriKrishnaJanmastmi Travel Janmastmi date
Advertisment
Advertisment