Janmashtami 2024: इस जन्माष्टमी पर जरूर करें भारत के इन सबसे प्रसिद्ध कृष्ण मंदिरों के दर्शन, हर मनोकामना होगी पूरी!

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर अगर आप अपने प्रियजनों या दोस्तों के साथ जन्माष्टमी पर घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो आज हम आपको को भगवान श्रीकृष्ण के सबसे भव्य मंदिर के बारें में बताने वाले हैं. जहां आप अपने प्रियजनों या दोस्तों के साथ जा सकते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
temple

Janmashtami 2024 Famous Temple Of Lord Krishna (Social Media)



Janmashtami 2024 Famous Temple Of Lord Krishna: हर साल जन्माष्टमी बड़े धूम धाम से मनाया जाता है. इस साल श्री कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त यानी की आज मनाया जाएगा. इस दिन, भक्त पूरे उत्साह के साथ मंदिरों में जाते हैं और व्रत भी रखते हैं, साथ ही भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं. इस विशेष अवसर पर, अगर आप अपने प्रियजनों या दोस्तों के साथ जन्माष्टमी पर घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो आज हम आपको को भगवान श्रीकृष्ण के सबसे भव्य मंदिर के बारें में बताने वाले हैं. जहां आप अपने प्रियजनों या दोस्तों के साथ जा सकते हैं.

Advertisment

प्रेम मंदिर 

प्रेम मंदिर उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा जिले के वृंदावन में स्थित है. इसका निर्माण जगद्गुरु कृपालु महाराज द्वारा भगवान कृष्ण और राधा के मन्दिर के रूप में करवाया गया है. वृंदावन में स्थित भगवान श्रीकृष्ण का प्रेम मंदिर अत्यंत भव्य है. रात के समय इस मंदिर का नजारा और भी बेहद खूबसूरत दिखाई देता है. जहां आप जन्माष्टमी के दौरान अपने प्रियजनों या दोस्तों के साथ जा सकते हैं.

बांके बिहारी मंदिर

बांके बिहारी मंदिर उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के वृंदावन में स्थित है. प्रेम मंदिर के साथ-साथ बांके बिहारी मंदिर भी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. इस मंदिर का इतिहास काफी पुराना है. श्री बांके बिहारी का निर्माण 1863 में हुआ था.

जन्माष्टमी के मौके पर बांके बिहारी मंदिर आकर यहां का नजारा देख सकते हैं.

द्वारकाधीश मंदिर

गुजरात का द्वारकाधीश मंदिर पूरे विश्व में काफी फेमस है. द्वारका का शाब्दिक अर्थ है ‘मुक्ति का द्वार’- ‘द्वार’ का अर्थ है दरवाजा और ‘का’ का अर्थ है शाश्वत सुख. यहां तो सामान्य दिनों में भी काफी भीड़ देखने को मिलती है. लेकिन जन्माष्टमी के अवसर पर यहां की रौनक अलग ही होती है. यहां आधी रात तक शहर की सड़कों को भगवान कृष्ण के स्वागत के लिए रंग बिरंगे लाइट और फूलों से सजाया जाता है.

इस्कॉन मंदिर

इस्कॉन मंदिर भगवान कृष्ण के फेमस मंदिरों में एक है. ये मंदिर भी भगवान राधा और कृष्ण को समर्पित है. इस मंदिर को साल 1997 में बनाया गया था. यहां वैदिक संस्कृति के साथ-साथ आध्यातमिक शिक्षा भी दी जाती है. जन्माष्टमी के अवसर पर आप भी इन मंदिरों में दर्शन करने जा सकते हैं.

उडुपी श्री कृष्ण मंदिर 

कर्नाटक में स्थित भगवान कृष्ण के उडुपी श्री कृष्ण मंदिर को 13वीं सदी मे बनवाया गया था. इस मंदिर से जुड़ी एक बड़ी ही खास बात है. माना जाता हैं कि इस मंदिर के पास मौजूद तालाब के पानी में मंदिर का प्रतिबिंब दिखाई देता है. जन्माष्टमी के दौरान यहां आप अपने प्रियजनों या दोस्तों के साथ जा सकते हैं.

Janmashtami Wishes 2024: जन्माष्टमी के मौके पर अपनों को भेजें ये खास शुभकामनाएं!
Janmashtami 2024 Date Happy Krishna Janmashtami 2024 wishes & Quotes When is Janmashtami 2024 Janmashtami 2024 muhurat Krishna Janmashtami 2024
Advertisment
Advertisment