Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर जरूर करें मथुरा के इन मंदिरों के दर्शन, हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

Krishna Janmashtami 2024: अगर आप भी जन्माष्टमी पर किसी मंदिर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो मथुरा के इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन जरूर करें. ऐसी मान्यता है कि इन मंदिरों के दर्शन करने से आपकी हर मनोकमनाएं पूरी हो जाती हैं. चलिए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
Krishna Janmashtami 2024:

Krishna Janmashtami 2024 (Social Media)

Krishna Janmashtami 2024: हर साल जन्माष्टमी बड़े धूम धाम से मनाई जाती है. इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त को मनाया जाएगा. इस खास अवसर पर मथुरा समेत देशभर के भगवान श्री कृष्ण के मंदिरों को बेहद सुंदर तरीके से सजाया जाता है. अगर आप भी जन्माष्टमी पर किसी मंदिर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो मथुरा के इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन जरूर करें. ऐसी मान्यता है कि इन मंदिरों के दर्शन करने से आपकी हर मनोकमनाएं पूरी हो जाती हैं. चलिए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में.

Advertisment

श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर

श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर भारत के उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्थित है. जन्माष्टमी के त्यौहार पर आपको जरूर यहां के मंदिरों को दीदार करना चाहिए. जन्माष्टमी के त्यौहार पर वैसै तो मथुरा के सभी मंदिरों को खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है, लेकिन सभी मंदिरों का मुख्य आकर्षण श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर होता है. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को सुंदर वस्त्र पहनाएं जाते हैं और श्रृंगार किया जाता है.

बांके बिहारी मंदिर

बांके बिहारी मंदिर मथुरा जिले के वृंदावन धाम में बिहारीपुरा में स्थित है. यह भारत के प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. इस मंदिर में साल में एक बार ही मंगला आरती होती है. इस साल ठाकुर बांके बिहारी की मंगला आरती 27-28 अगस्त की रात 02 बजे की जाएगी. इस आरती में अधिक संख्या में भक्त शामिल होते हैं. यहां मंदिर की सुंदरता श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर देती है.

प्रेम मंदिर

प्रेम मंदिर उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के वृंदावन में स्थित है. आप जन्माष्टमी पर प्रेम मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं. यह मंदिर बांके बिहारी मंदिर से करीब 15-20 मिनट की दूरी पर है. यहां जन्माष्टमी पर मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण की बेहद सुंदर झांकियां देखने को मिलती हैं. मंदिर की सुंदरता श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर देती है.

Janmashtami 2024: इस वीकेंड दिल्ली के पास स्थित इन जगहों को करें एक्सप्लोर!

निधिवन

निधिवन वृंदावन के पवित्र स्थलों में से एक है. माना जाता है निधिवन में भगवान श्री कृष्ण रात्रि के समय गोपियों के साथ रास रचाते हैं. इसी वजह सेtrave रात के समय किसी को अंदर नहीं जाने दिया जाता है. अगर आप जन्माष्टमी पर मथुरा जा रहे हैं, तो निधिवन जाना न भूलें. 

Shree Krishna Janmashtami interesting facts about krishna janmashtami significance of krishna janmashtami Mathura Shri Krishna Janmashtami shri krishna janmashtami Krishna Janmashtami
Advertisment
Advertisment