Advertisment

Mahabaleshwar Top 10 Tourist Places : महाराष्ट्र के महाबलेश्वर के पास हैं ये 10 खूबसूरत हिल स्टेशन, एक बार जरूर घूम आएं 

Mahabaleshwar Top 10 Tourist Places : महाराष्ट्र में महाबलेश्वर के आसपास ऐसे 10 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन हैं जहां जीवन में एक बार सबको घूमने जरूर जाना चाहिए. ये कौन से हिल स्टेशन हैं और इनकी खासियत क्या है आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Mahabaleshwar Top 10 Tourist Places

Mahabaleshwar Top 10 Tourist Places ( Photo Credit : News Nation)

Mahabaleshwar Top 10 Tourist Places : क्या आप जानते हैं कि मुंबई से 230 किलोमीटर दूर और पुणे से 120 किलोमीटर दूर महाराष्ट्र के 10 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन कौन से हैं. धरातल से 1470 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये टूरिस्ट प्लेस सुंदर पहाड़ियों और नदियों से घिरे हुए हैं. ये हिल स्टेशन अपने ठंडे मौसम और शानदार नजारों के लिए प्रसिद्ध हैं. महाबलेश्वर में कई सारे ऐसे स्थान है जहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियों का मज़ा ले सकते हैं. महाबलेश्वर के ये टॉप 10 टूरिस्ट प्लेसेस अगर आपने अब तक नहीं घूमें या आप इनके बारे में नहीं जानते तो ये जानकारी आपके बहुत काम आने वाली है. 

Advertisment

वैनालेक

वैनालेक महाबलेश्वर की एक सुन्दर और देखने लायक झील है. ये झील ऊंचे-ऊंचे पेड़ों और घास से घिरी हुई है. वैसे ये एक मानव निर्मित झील है जिसका निर्माण 1942 में श्री अप्पा साहेब महाराज द्वारा किया गया था. पर्यटक यहां पर झील में बोटिंग का मज़ा लेते है और झील के आसपास घोड़े की सवारी का भी मज़ा ले सकते है.

प्रतापगढ़ किला 

प्रतापगढ़ किला महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित एक विशाल किला है. प्रतापगढ़ किला महाबलेश्वर के पर्यटक स्थलों में सबसे अच्छी जगह में एक माना जाता है. ये किला महाबलेश्वर से 23 किलोमीटर दूर समुद्र तल से 1040 मीटर की उचाई पर स्थित है. ये किला प्रतापगढ़ की लड़ाई के लिए भी जाना जाता है जो शिवाजी और अफजल खान के बीच में लड़ी गई थी. इसके बाद 

तपोला

महाबलेश्वर से 28 किलोमीटर दूर एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है. अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण इसे मिनी कश्मीर भी कहा जाता है. प्रकृति प्रेमियों के लिए ये एक बेहतरीन जगह है. यहां घने जंगलों के बीच कई किले हैं जहां आप ट्रैकिंग और नाव की सवारी का मज़ा भी ले सकते हैं. इस जगह पर एक झील भी है जहां पर भी काफी ज्यादा पर्यटक आते हैं. 

लिंगमाला वाटरफॉल

चट्टानी पहाड़ों के बीच सात स्थान पर स्थित ये एक खूबसूरत झरना है. ये झरना पर्यटकों को काफी ज्यादा पसंद आता है. ये जगह पिकनिक मनाने और परिवार के साथ वक्त बिताने के लिए अच्छी जगह है. यहां पर 600 फिट की ऊंचाई से गिरता एक पानी का झरना है. प्राकृतिक सुंदरता पसंद करने वाले लोगों को ये जगह काफी पसंद आती है. 

पंचगनी

Advertisment

महाबलेश्वर के पास स्थित ये जगह पांच पहाड़ियों से घिरी है इसलिए इसे पंचगनी नाम दिया गया है. पंचगनी भी महाबलेश्वर के पास स्थित फेमस हिल स्टेशन है जो की प्राकृतिक नजारो और सनसेट पॉइंट के लिए जानी जाती है. ब्रिटिश काल में ये जगह समर रिसोर्ट के रूप में जानी जाती थी. इस पहाड़ी जगह का मौसम साल भर सुहाना ही रहता है.

एलिफेंट हेड पॉइंट

अगर आप महाबलेश्वर में कुछ पल सुकून से बिताना चाहते है तो एलिफेंट हेड पॉइंट सबसे अच्छी जगह है. यहां पर चट्टानों की एक संरचना हाथी की सूंड की तरह दिखती है. इसलिए इस जगह का नाम एलिफेंट हेड पॉइंट पड़ा है. इस स्थान को बसाने का श्रेय डॉक्टर मुर्रे को जाता है जिन्होंने 1930 में इस जगह को बसाया था. 

महाबलेश्वर मंदिर

महाबलेश्वर शहर से छह किलोमीटर की दूरी पर स्थित महाबलेश्वर मंदिर एक प्राचीन मंदिर है. भगवान शिव को समर्पित इस मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते है. इस मंदिर को यहां सोलहवीं शताब्दी में चंदा राव मोर वंश द्वारा बनाया गया था. इस मंदिर का मुख्य आकर्षण यहाँ स्थित शिवलिंग है जिसमे भगवान शिव के अवतार को पत्थर पर दर्शाया गया है. 

लॉर्ड वीक पॉइंट

लॉर्डविक प्वाइंट महाबलेश्वर से पांच किलोमीटर दूर है. यहाँ से दूर दूर तक फैली पहाड़ियां और घाटियां दिखाई देती हैं. इस जगह का नाम एक ब्रिटिश सेना के अधिकारी के नाम पर रखा गया हैं. उन्होंने ही इस जगह की खोज की थी. वो ही सबसे पहली बार यहाँ पर पहुंचे थे. उचाई पर स्थित ये जगह बहुत ही शानदार हैं.

आर्थर सीट

ऊंचाई पर स्थित ये स्थान ऑर्थर मालेड की याद में बनाया गया था. यहां बैठकर अब प्रकृति की सुंदरता को निहार सकते हैं. इसके अलावा आप यहां विंडो प्वाइंट और टाइगर स्प्रिंग भी देख सकते हैं. यहाँ पर भी काफी ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए आते हैं.

कनॉट पीक

कनॉट पिक भी महाबलेश्वर की एक ऊंची चोटी है जो की वेना लेक और कृष्णा नदी के सुंदर नजारो के लिए प्रसिद्ध है. ये चोटी 1400 मीटर की उचाई पर स्थित है. इसका नाम कनॉट के ड्यूक की स्मृति में रखा गया है, जिसे पहले माउंटेन ओलंपिया के नाम से भी जाना जाता था.

महाबलेश्वर घूमने का सबसे बेस्ट टाइम

आप साल भर में कभी भी यहां घूमने जा सकते हैं लेकिन यहां पे सबसे ज्यादा भीड़ रहती है गर्मियों के समय में क्योंकि गर्मियों के समय में भी यहां का मौसम काफी सुहाना रहता है. जब शहरों में गर्मी ज्यादा बढ़ जाती है और छुट्टियों का समय रहता है तो उस टाइम यहां पे सबसे ज्यादा भीड़ देखी जाती है लेकिन आप यहां पे घूमने सालभर में कभी भी जा सकते है. 

यहां पर पहुंचे कैसे?

ट्रैन से जाना चाहते हैं तो सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन वाथर रेलवे स्टेशन है जो महाबलेश्वर से 60 किलोमीटर दूर है

अगर आप सड़क मार्ग से आना चाहते है तो पुणे या मुंबई से आपको यहां के लिए बसें मिल जाएंगी. पुणे से यहां की दूरी है 120 किलोमीटर और मुंबई से यहां की दूरी है 230 किलोमीटर 

अगर आप फ्लाइट से आना चाहते हैं तो इसका सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है पुणे हवाई अड्डा जो महाबलेश्वर से 120 किलोमीटर दूर है. उसके बाद आप यहां पुणे हवाई अड्डे के बाद टैक्सी या बस से पहुंच सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

maharashtra Mahabaleshwar mahabaleshwar tourist places maharashtra hill stations Hill Stations travel tips
Advertisment