Advertisment

Monsoon Destinations: बारिश में पार्टनर संग जन्नत जैसी आएगी फीलिंग, इन 10 मानसून डेस्टिनेशन निकल जाएं घूमने

भारत में कुछ ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां मानसून में मौसम खुशनुमा हो जाता है.अगर आप मानसून में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ बेहतरीन जगहों की जानकारी लेकर आए हैं जो बारिश के मौसम में घूमने-फिरने के लिहाज से परफेक्ट हो सकती हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Monsoon Destinations

Monsoon Destinations( Photo Credit : social media )

Monsoon Destinations: मानसून दस्तक देने को तैयार है. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में बारिश शुरू हो गई है. ऐसे में मानसून को यादगार और खुशनुमा बनाने के बारे में सोच रहें हैं तो घूमने से बेहतर विकल्प कुछ हो ही नहीं सकता. अगर आप मानसून में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आपके लिए कुछ बेहतरीन जगहों की जानकारी लेकर आए हैं जो बारिश के मौसम में घूमने-फिरने के लिहाज से परफेक्ट हो सकती हैं. भारत में कुछ ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां मानसून में मौसम और भी खुशनुमा हो जाता है. इन जगहों पर अगर आप अपने पार्टनर संग घूमने गए तो आपको जन्नत जैसी फीलिंग आएगी. तो आइए जानते हैं इन 10 मानसून डेस्टिनेशन के बारे में. 

Advertisment

1. राजस्थान 

publive-image

राजस्थान अपने रेगिस्तानी परिदृश्य के लिए काफी फेमस है. यहां प्राचीन किलों समेत कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जिन्हें मानसून की बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन में गिना जाता है. जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और जैसलमेर जैसे शहर मानसून की बारिश में नहाकर और खूबसूरत हो जाते हैं. दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग यहां बजट में ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

2. गोवा

publive-image

टूरिस्ट के बीच गोवा भी एक अच्छी डेस्टिनेशन मानी जाती है. लहराते हुए नारियल के पेड़, कॉलोनियर हेरिटेज, पुर्तगालियों की इमारतें, स्वादिष्ट व्यंजन और खूबसूरत समुद्री तट गोवा की पहचान हैं. कम बजट में सैर, सूने पड़े किनारे, गुलाबी आसमान और बारिश में मोटरबाइक की सैर यहां के मानसून डेस्टिनेशन को ज्यादा खास बनाते हैं.

3. केरल

publive-image

समृद्ध वनस्पति, बायोलॉजिकल डायवर्सिटी और ग्रामीण जीवन की सुंदरता केरल आने वाले यात्रियों के बीच आकर्षण का केंद्र है. समुद्र के शांत किनारे पर एक खुशनुमा शाम और कश्ती की सैर आपको यहां बेहद खास अनुभव देगी. मानसून में केरल घूमने के लिए हर साल दूर-दराज से टूरिस्ट आते हैं.

4. मेघालय

publive-image

पहाड़ों से घिरे मेघालय को अक्सर लोग बादलों का घर कहते हैं. नदियों की मौजूदगी, खूबसूरत झरने, जगमगाती पर्वत धाराए और पर्वतों के ऊपर से हरियाली का अनोखा नजारा मेघालय की खूबसूरती को दर्शाता है. बारिश के मौसम में यह जगह नहाकर और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती है, इसलिए मानसून में आपको एक बार यहां जरूर जाना चाहिए.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

5. पॉन्डिचेरी

publive-image

पॉन्डिचेरी में मानसून बिताना फ्रेंच रिवेरा घूमने जैसा है. मानसून के महीनों के दौरान इस तटीय शहर में लगातार बारिश होती है. यहां के खूबसूरत समुद्री बीच पर कुछ समय बिताकर आपको बहुत सुकून मिलेगा. ये जगह भारत की सबसे पॉपुलर डेस्टिनेशन में से एक है.

6. माजुली, असम

publive-image

असम के जोरहाट जिले में दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है. माजुली सदियों से सांस्कृतिक केंद्र रहा है. अगर आप ऐसी जगहों को देखने के शौकीन हैं तो मानसून में इसकी खूबसूरती को देखने जा सकते हैं.

7. लद्दाख

publive-image

अपने अंदर अद्भुत खूबसूरती समेटे बैठा लद्दाख भी टूरिस्ट के बीच काफी फेमस है. पहाड़ी दर्रे, तेज हवाएं और प्राकृतिक सौंदर्य के बीच आपको यही लगेगा कि धरती पर शायद इससे बेहतर दूसरी कोई जगह नहीं है. अगर आपको बारिश की बूंदों में तरबतर होने का शौक है तो एक बार मानसून में लद्दाख की सैर जरूर करें.

8. कुर्ग

publive-image

कुर्ग, कर्नाटक के दक्षिण-पश्चिम भाग में पश्चिम घाट के पास एक पहाड़ पर स्थित जिला है. कुर्ग समुद्र तल से लगभग 900 मीटर से 1715 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस जगह को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. यहां दुब्बारे एलीफैंट कैंप, तल कावेरी, कुक्के सुब्रमण्यम, कासरगोड और कन्नूर जैसे कई खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं. मानसून के वक्त इस जगह की खूबसूरती अपने चरम पर होती है.

9. दार्जिलिंग

publive-image

चाय के बागानों से घिरा दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में स्थित है. जुलाई से सितंबर के बीच यहां पर्वतों पर सुबह के वक्त कोहरा छाया रहता है. चाय की भीगी पत्तियों की खुशबू चारों ओर हवा में फैली होती हैं. दार्जीलिंग के मॉल रोड पर ठंडी हवाओं और बारिश की बूंदों के बीच चाय की चुस्की आपको शानदार अनुभव देगी.

10. कोंकण कोस्ट

publive-image

मुंबई से गोवा तक दक्षिण की ओर चलने वाली एक तटरेखा कोंकण तट (कोंकण कोस्ट) खूबसूरत समुद्री किनारों के लिए जानी जाती है. समुद्र तट, हरे धान के खेत, रोलिंग हिल्स और किलों के खंडहर इस जगह को ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं. हरे रंग की मोटी चादर में लिपटी यह जगह मानसून के दौरान देखने लायक होती है.

Source : News Nation Bureau

North East मानसून में कहां best tourist places for monsoon Tourist Destination best tourist places for monsoon season best tourist place in monsoon tour in cheap price best destination in india best tourist spot tourist places Tourism rainy season monsoon
Advertisment