Advertisment

Monsoon trip: जुलाई-अगस्त के महीने में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 8 जगह, लाइफटाइम मेमोरी करें क्रिएट

मानसून का मौसम पहाड़ों पर घूमने के लिहाज से ठीक नहीं है, ऐसे में अगर ट्रेवल करने का सोच रहे हैं तो अपनी लिस्ट से शिमला और मनाली जैसी जगहों को निकाल दें. इनकी जगह आप कहीं जगह जा सकते हैं जहां अगर बारिश होती भी है तो वो नजारा बेहद खूबसूरत होता है.

author-image
Publive Team
New Update
Monsoon trip

Monsoon trip( Photo Credit : social media )

Monsoon trip: मानसून का मौसम पहाड़ों पर घूमने के लिहाज से ठीक नहीं है, ऐसे में अगर ट्रेवल करने का सोच रहे हैं तो अपनी लिस्ट से शिमला और मनाली जैसी जगहों को निकाल दें. इनकी जगह आप कहीं जगह जा सकते हैं जहां अगर बारिश होती भी है तो वो नजारा बेहद खूबसूरत होता है. इन इलाकों की प्राकृतिक खूबसूरती देखने लायक है. जुलाई-अगस्त के महीने में घूमने के लिए भारत के ऐसे 8 प्लेस के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जहां आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं. यहां न केवल आप लाइफटाइम मेमोरी क्रिएट कर सकते हैं बल्कि वहां की हरी-भरी घाटियां और खूबसूरत वादियां आपका मन मोह लेंगी. 

Advertisment

महाबलेश्वर

publive-image

महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में मानसून के दौरान का नजारा बेहद सुंदर होता है. पश्चिमी घाट के सतारा जिले में स्थित, यह स्थान धार्मिक पर्यटकों को कृष्णा, कोयना, वेन्ना, सावित्री और गायत्री नदियों में स्नान के साथ महादेव मंदिर में पूजा करने के लिए आकर्षित करता है. ये एक हिल स्टेशन भी है जहां घूमने के लिए बॉम्बे पॉइंट, आर्थर सीट, केट्स पॉइंट और एलफिंस्टन पॉइंट जैसी जगहें हैं.

अंबोली

Advertisment

publive-image

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले का अंबोली हिल स्टेशन भी एक अच्छा ऑप्शन है. प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है. पश्चिमी घाट की सह्याद्रि पहाड़ियों पर बसा ये इलाका घने जंगलों, धुंध भरी घाटियों और खूबसूरक वनस्पतियों का घर है. यहां आप अंबोली झरना, अंबोली वन और श्री हिरण्यकेशी मंदिर में घूम सकते हैं. यहां लोग दूर-दूर से सनसेट पॉइंट देखने आते हैं.

लोनावाला

publive-image

गुफाओं का शहर और सह्याद्रि का गहना नाम से लोनावाला को जाना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह हिल स्टेशन कुछ सबसे शानदार हरी घाटियों, गुफाओं और शांत झीलों का शहर है. बारिश के इस मौसम में आप यहां की खूबसूरती देखकर खुश हो जाएंगे.

Advertisment

पंचगनी

publive-image

अगर आपकी नई शादी हुई है और आपको रोमांच के लिए जाना है तो आप पंचगनी जा सकते हैं. यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है जैसे सिडनी प्वाइंट, टेबल लैंड, राजपुरी गुफाएं और धोम बांध. यहां का मौसम बेहद खूबसूरत होता है और हर तरफ की हरियाली आपका मन खुश कर देती है.

लवासा

Advertisment

publive-image

लवासा पुणे के पास एक हिल स्टेशन है जिसका डिजाइन इटली के एक शहर पोर्टोफिनो के जैसा है. पर यहां के रोड और खूबसूरत सुबह व शाम देखकर आपना मन खुश हो जाएगा. इसके अलावा यहां आप बहुत सी एक्टिविटीज कर सकते हैं. तो बारिश के मौसम में अगर आप कहीं घूमने की सोच रहे हैं तो इन जगहों का चुनाव कर सकते हैं.

मुन्नार

publive-image

केरल का मुन्नार के हरे-भरे चाय के बागानों और धुंध से ढकी पहाड़ियों के बीच मानसून के जादू का अनुभव करें. हरी-भरी घाटियों में हाथों में हाथ डालकर चलें, गर्म चाय के कप का आनंद लें और रिमझिम बारिश में अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक माहौल क्रिएट करें.

Advertisment

उदयपुर

publive-image

राजस्थान का उदयपुर शहर मानसून में बेहद सुंदर सा लगता है. पिछोला लेक के किनारे बारिश की बूंदों को देखना और अपने पार्टनर के साथ वहां के फेमस फूड्स का लुत्फ उठाना एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसके अलावा यहां राजसी महलों को एक्स्प्लोर करें और बारिश के बाद उदयपुर की सुंदरता को निहारें, जो निश्चित रूप से आपको मंत्रमुग्ध कर देगी.

कूर्ग

publive-image

कर्नाटक का कूर्ग को भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है, जहां का खूबसूरत नजारा मानसून के दौरान एक सुरम्य स्वर्ग में बदल जाता है. यहां आप अपने पार्टनर के साथ कॉफी के बागानों में टहल सकते हैं, झरने के नीचे भीग सकते हैं और आकर्षक होमस्टे में आराम कर सकते हैं.

शिलांग

publive-image

मेघालय का शिलांग की बारिश से भीगी पहाड़ियों में अपने साथी के साथ रोमांस करना एक सुखद अनुभव देगा. यहां की आकर्षक सड़कों को एक्स्प्लोर करें, मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरनों के पास जाएं और स्थानीय सीनिक व्यू का आनंद लें.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Mahabaleshwar Lavasa Monsoon Destinations Amboli बारिश Panchgani Lonavala top places to visit in monsoon in india बारिश में घूमने की जगह monsoon travel destinations in india monsoon travel tips भारत में मानसून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह Monsoon trip
Advertisment
Advertisment