Most Beautiful Railway Stations: ये हैं विश्व के खूबसूरत रेलवे स्टेशन, जो कराते हैं स्वर्ग के दर्शन!

World Beautiful Railway Stations: आज हम आपको बताने वाले हैं विश्व के उन खूबसूरत रेलवे स्‍टेशनों के बारे में. जिन्हें देखने के बाद आपको एक अलग ही अनुभव प्राप्‍त होगा.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
Beautiful Railway Stations

World Beautiful Railway Stations( Photo Credit : Social Media)

World Most Beautiful Railway Stations : क्या आप जानते है कि विश्व भर ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं, जिनकी खूबसूरती और सुन्दर वास्तुकला की वजह से खुद ही पर्यटन स्थल बन गये हैं. इन रेलवे स्टेशन से लोग सिर्फ यात्रा करने के लिए नहीं आते हैं, बल्कि इन्हें देखने भी आते हैं. विश्व में ऐसे कई रेलवे स्टेशन जो अपनी ऐतिहासिक महत्व, इटीरियर डिजाईन और खूबसूरती के फेमस हैं. आज  हम आपको बताएंगे विश्व के ऐतिहासिक और खूबसूरत रेलवे स्टेशन के बारें में.

Advertisment

एंटवर्प सेंट्रल रेलवे स्टेशन (बेल्जियम) 

एंटवर्प सेंट्रल रेलवे स्टेशन बेल्जियम के मुख्य रेलवे स्टेशनों में से एक है. यह रेलवे स्टेशन अपनी सुंदर वास्तुकला और डिजाइन के लिए फेमस है. इसे रेलवे कैथेड्रल के नाम से भी जाना जाता है. इस स्टेशन की वास्तुकला बारोक शैली पर आधारित है, जो इसे एक महल जैसा लुक देती है. इसे 1905 में लुईज डेलसेंस द्वारा डिज़ाइन किया गया था.

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई (भारत)

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस जिसे पहले विक्टोरिया टर्मिनस के नाम से जाना जाता था यह मुंबई का एक प्रमुख और सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है. इस स्टेशन को डिजाइन ब्रिटिश वास्तुकार फ्रेडरिक विलियम स्टीवंस द्वारा की गई थी. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस का निर्माण 1887 में हुआ. इस रेलवे स्टेशन का लुक विक्टोरियन गोथिक और भारतीय स्थापत्य कला का एक अद्भुत मिश्रण है.

ओसाका का कानसाई एयरपोर्ट स्टेशन (जापान)

ओसाका का कानसाई एयरपोर्ट रेलवे स्टेशन मॉडर्न डिजाइन का एक बेहतरीन उदाहरण है. कानसाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से डायरेक्ट कनेक्ट है यह स्टेशन अपनी आधुनिक और अद्वितीय डिजाइन के लिए फेमस है. यह रेलवे स्टेशन एक आईलैंड पर और रेलवे स्टेशन की छत को ऐसे डिज़ाइन किया गया है कि जो फ्लाइट के विंग्स की तरह नजर आते हैं.

इन्हें भी पढ़ें :- Marriage Tips: शादी के बाद लड़कियों को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, खत्म हो सकता है रिश्ता!

सेंट पैंक्रास इंटरनेशनल स्टेशन (लंदन)

सेंट पैंक्रास इंटरनेशनल स्टेशन लंदन के सबसे बड़ा स्टेशन और यूरोप के गेटवे के रूप में कार्य करता है. इस स्टेशन की वास्तुकला गॉथिक शैली में डिजाइन किया गया है. सेंट पैंक्रास का बड़ा क्लॉक टावर यहां का मुख्य आकर्षक केंन्द्र है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

world most beautiful railway station Indian Railway most beautiful railway station beautiful railway station
Advertisment
Advertisment