Advertisment

Most Dangerous Forest: ये हैं भारत के सबसे खतरनाक जंगल, जहां जानें से डरते हैं लोग!

Most Dangerous Forest: भारत में कुछ ऐसे जंगल हैं जो बहुत खतरनाक जंगलों की श्रेणी में आते हैं आज हम आपको इस लेख में इन खतरनाक जंगलों के बारे में बताएंगे

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
ु

Most Dangerous Forest (Social Media)

Most Dangerous Forest: भारत अपनी संस्कृति के साथ-साथ अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी पूरे विश्व में फेमस है. भारत में कई बड़े-बड़े जंगल हैं. इस लिए भारत को एक हरा-भरा और खूबसूरत देश कहा जाता है. इसके साथ ही भारत में कुछ ऐसे जंगल हैं जो बहुत खतरनाक जंगलों की श्रेणी में आते हैं आज हम आपको इस लेख में इन खतरनाक जंगलों के बारे में बताएंगे.

Advertisment

सुंदरवन

पश्चिम बंगाल में स्थित सुंदरवन जंगल को भारत का सबसे खतरनाक जंगल माना जाता है. सुंदरवन जंगल गंगा नदी के डेल्टा पर स्थित है. इस जंगल का क्षेत्रफल करीब 10,000 वर्ग किलोमीटर है. यह जंगल बाघों के लिए प्रसिद्ध है, यहां के खारे पानी के मगरमच्छ भी बहुत पाए जाते हैं. यह सुंदरवन डेल्टा में है कि भारत की सबसे पवित्र नदियां जैसे गंगा, ब्रह्मपुत्र, पद्मा और मेघना समुद्र से मिलती हैं. सुंदरवन वन भारत और बांग्लादेश देश में स्थित है. यहां की ज़मीन बहुत दलदली है और दुनिया का सबसे हरा-भरा जंगल भी यहीं मौजूद है.

 गिर का जंगल

अहमदाबाद के गुजरात में स्थित गिर जंगल को भारत का दूसरा सबसे बड़ा जंगल कहा जाता है. यह जंगल  शेरों के लिए काफी जाना जाता है. यह सोमनाथ मंदिर से करीब 43 किलोमीटर उत्तर पूर्व की ओर और जूनागढ़ से करीब 60 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की ओर स्थित है. इस जंगल का क्षेत्रफल 1,412 वर्ग किलोमीटर है. गिर के इस जंगल में 258 किलोमीटर वर्ग क्षेत्र पूरी तरह से संरक्षित है और 1,153 किलोमीटर वर्ग क्षेत्र एक वन्य जीव अभयारण्य है. गिर का जंगल दुनिया का एकमात्र जंगल है जहां एशियाई शेर पाए जाते हैं.

खासी के पहाड़ों का जंगल

मेघालय में स्थित खासी के पहाड़ों का जंगल को भारत का तीसरा सबसे बड़ा जंगल कहा जाता है. चेरापूंजी के दक्षिण में स्थित होने के कारण यह जंगल साल के हर दिन बारिश से पूरी तरह भीगा रहता है. यह जंगल बासा के पहाड़ों से लगभग 1,978 मीटर ऊपर की भूमि पर स्थित है. मेघालय में स्थित ये जंगल बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है. मेघालय भारत का एक राज्य है, जहां कुल भूमि का 75 प्रतिशत से अधिक भाग वनों से ढ़का हुआ है. 

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

forest
Advertisment
Advertisment