Advertisment

Sawan 2024: भगवान भोलेनाथ के दर्शन मात्र से यहां होती मोक्ष की प्राप्ति, ये हैं भारत की प्रसिद्ध शिव मंदिर श्रृंखला

सावन के पावन माह की शुरुआत हो गई है. इसमें भगवान भोलेनाथ की भक्ति करने से महादेव अत्यधिक जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि भारत में ऐसे भी मंदिर हैं जिनके दर्शन करने से शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
shravan 2024

shravan 2024( Photo Credit : social media )

Sawan 2024: सावन के पावन माह की शुरुआत हो गई है. इस महीने में भगवान भोलेनाथ की भक्ति करने से महादेव अत्यधिक जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. यह माह शिव भक्तों के लिए विशेष होता है. इस पूरे माह में शिव भक्त भगवान शंभु की उपासना करते हैं. सावन में जहां चहुंओर हरियाली छा जाती है वहीं वातावरण में भक्ति की सुंगध फैल जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सावन में कुछ ऐसे भी मंदिर हैं जिनके दर्शन करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इन मंदिरों में भगवान शिव के दर्शन मात्र से मोक्ष की प्राप्ति होती है. तो आइए जानते हैं शिव मंदिरों की इन श्रृंखलाओं के बारे में. 

Advertisment

केदारनाथ मंदिर

publive-image

शिव मंदिरों की प्रमुख श्रृंखलाओं में से एक है केदारनाथ मंदिर. पांडवों ने केदारनाथ मंदिर बनवाया था. जिसके बाद मंदिर लुप्त हो गया था. मंदिर 400 सालों तक बर्फ में दबा रहा था. आठवीं सदी में आदि गुरु शंकराचार्य ने मंदिर का दोबारा निर्माण करवाया. केदारनाथ मंदिर के पीछे आदि शंकराचार्य की समाधि है. 10वीं सदी में मालवा के राजा भोज और 13वीं सदी में फिर मंदिर का जीर्णोद्धार हुआ.

अमरनाथ गुफा

publive-image

अमरनाथ गुफा का विशेष महत्व है. अमरनाथ मंदिर 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. पौराणिक कथा के अनुसार शिवजी ने माता पार्वती को इसी गुफा में अमर कथा सुनाई थीं. जम्मू-कश्मीर में स्थित अमरनाथ गुफा लोकप्रिय मंदिरों में से एक है. जहां हर साल श्रद्धालु बर्फ से बने शिवलिंग के दर्शन करने आते हैं.

काशी विश्वनाथ मंदिर

publive-image

काशी विश्वनाथ मंदिर में हमेशा भक्तों की भीड़ रहती है. उत्तर प्रदेश के शहर वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है. यह शिव मंदिर गंगा नदी के पश्चिमी तट पर बना है. यह बारह ज्योतिर्लिंग में से एक है.

Advertisment

महाकालेश्वर मंदिर

publive-image

महाकालेश्वर मंदिर में भक्तों का बहुत जमावाड़ा रहता है. मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर में स्थित यह मंदिर सबसे प्रसिद्ध शिव मंदिरों में से एक है. ये मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में आता है. उज्जैन को महाकाल की नगरी कहा जाता है. यहां होने वाली भस्म आरती देखने की चाहत सभी श्रद्धालु में होती है. मंदिर में देवता स्वायंभु लिंगम की मूर्ति स्थापित है. जिन्हें दक्षिणामूर्ति कहा जाता है.

त्र्यंबकेश्वर मंदिर

publive-image

यह मंदिर महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित है. मंदिर के पास ब्रह्मगिरि पर्वत से पुण्यसलिला गोदावरी नदी निकलती है. यह मंदिर शिवजी के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. त्र्यंबकेश्वर मंदिर का निर्माण पेशवा बालाजी बाजी राव ने करवाया था.

यह भी पढ़ें : बम-बम भोले से गूंज उठे शिवालय, ऐसे करें आदिदेव को प्रसन्न, व्रत के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं? यहां जानिए श्रावण मास के नियम

रामनाथस्वामी मंदिर

publive-image

रामनाथस्वामी मंदिर का भी विशेष महत्व है. तमिलनाडु के रामेश्वरम में स्थित रामनाथस्वामी मंदिर देश का सबसे मशहूर शिव मंदिर है. यह मंदिर उस स्थान पर बना है. जहां श्रीराम ने रावण का वध करने के बाद पाप से छुटकारा पाने के लिए महादेव की पूजा की थी.

शिव मंदिर लिंगराज

publive-image

ओडिशा के भुवनेश्वर में लिंगराज मंदिर है. इस मंदिर में कलिंग शैली की अद्भुत वास्तुकला है. लिंगराज मंदिर शिवजी को समर्पित है. माना जाता है कि इस मंदिर की स्थापना राजवंश के राजाओं द्वारा की गई थी.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

sawan sawan somwar 2024 Har Har Mahadev shivratri 2024 sawan sawan kab se hai shravan 2024 Sawan 2024 purnima july 2024 hariyali teej 2024 sawan starting date 2024 sawan start date nag panchami 2024 Devshayani Ekadashi Sh shivratri 2024 shravan month 2024
Advertisment