Advertisment

Beautiful Waterfalls: गर्मियों में जरूर देखने जाएं भारत के ये बेहद खूबसूरत झरने, सुकून और शांति के लिए बेस्ट प्लेस

आज हम आपको बताने जा रहे हैं सीक्रेट वॉटरफॉल के बारे में जहां आप टूर का प्लान कर सकते हैं, अगर आप टूर के लिए प्लेस नहीं डिसाइड कर पा रहे हैं तो आपके लिए ये रहे कुछ समर टूरिस्ट ऑप्शन.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Waterfall

Waterfall ( Photo Credit : Social Media)

Tourist Place: गर्मियों में अगर आप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो कुछ ऐसी जगह जाएं जहां पर ठंडी-ठंड़ी हवा नेचर पहाड़ और खूब सुंदर-सुंदर फॉल्स हों. भारत में ऐसी कई जगहें हैं, जहां पर जाकर आप अपने जीवन के खूबसूरत पलों को जी सकते हैं, ये जगहें इतनी खूबसूरत हैं कि लाइफ में एक खूबसूरत मेमोरी की तरह हमेशा आपके साथ रहेगा. हरियाली के घिरा हुआ और चट्टानो से गिरता पानी देखकर दिल को एक ही सुकून मिलता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं सीक्रेट वॉटरफॉल के बारे में जहां आप टूर का प्लान कर सकते हैं, अगर आप टूर के लिए प्लेस नहीं डिसाइड कर पा रहे हैं तो आपके लिए ये रहे कुछ समर टूरिस्ट ऑप्शन.

Advertisment

एमपी के भेड़ाघाट जिले में स्थित यह झरना हरे-भरे पेड़ों और झाड़ियों से घिरा है. पानी के फ्लो के कारण, यह धुंध पैदा करता है जिसे कभी-कभी धुएं का झरना भी कहा जा सकता है. यहां घूमने के लिए जून से नवंबर. का महीना सबसे अच्छा है.

दूधसागर फॉल्स-दूधसागर फॉल्स 1017 फीट की ऊंचाई के साथ भारत के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है. यह झरना देखने लायक है क्योंकि ऊंचाई से गिरता पानी नीचे दूध के झाग के बादल बनाता है. यह झरना मानसून में जाने के लिए एक अच्छी जगह है. आप यहां नवंबर से फरवरी या मानसून के दौरान जून से सितंबर में जा सकते हैं.

नोहकालिकाई झरना- मेघालय में स्थित नोहकालिकाई झरना को सात बहनों के झरने के नाम से भी जाना जाता है.  यहां हरे-भरे जंगलों के बीच 70 मीटर की ऊंचाई से सात धाराएं गिरती हैं. जिसे देखकर भव्य झरना भारत का चौथा सबसे ऊंचा झरना माना जाता है. ये घूमने के लिए बेस्ट प्लेस है.

अथिरापल्ली झरना- केरल की खूबसूरती की चर्चा तो हर जगह होती है. मानसून के दौरान दोस्तों या परिवार के साथ समय बिताने के लिए यह एक अच्छी जगह है. अथिराप्पिल्ली झरने हरे-भरे जंगल से घिरे केरल के सबसे बड़े झरनों में से एक हैं. यहां घूमने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर का है. परिवार के साथ भी जा सकते हैं. 

शिवसमुद्र- कर्नाटक मध्य जिले में स्थित शिवसमुद्रम झरना खूबसूरत झरनों में से एक है.  यह झरना फोटोग्राफी लवर के लिए बहुत ही सुंदर स्पॉट है. यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा झरना है, इसलिए यहां एक बार जाने का प्लान जरूर बनाएं. यहां जाने के लिए बेस्ट टाइम जून से अक्टूबर का महीना है. 

ये भी पढ़ें-Mahabaleshwar Top 10 Tourist Places : महाराष्ट्र के महाबलेश्वर के पास हैं ये 10 खूबसूरत हिल स्टेशन, एक बार जरूर घूम आएं

Source : News Nation Bureau

tours and travel Tourist Place Waterfall
Advertisment