Advertisment

Temples Of Himachal Pradesh: ये हैं हिमाचल के 10 प्रसिद्ध मंदिर, जहां दर्शन मात्र से पूरी होती है हर मनोकामना 

10 Popular Temples Of Himachal Pradesh: अगर आप अपने घर में बैठे हैं और कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार आप हिमाचल प्रदेश के इन प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जान लें.

Advertisment
author-image
Divya Juyal
New Update
10 famous temples of himachal pradesh

Temples Of Himachal Pradesh( Photo Credit : social media)

Advertisment

10 Popular Temples Of Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश भारत के उत्तरी भाग में स्थित है और यहां कई प्रमुख हिन्दू मंदिर हैं जो सालभर श्रद्धालूओं की भीड़ लगी रहती है. यहां कुछ प्रसिद्ध हिमाचल प्रदेश के मंदिरों के बारे में हम आपको बता रहे हैं. ऐसी मान्यता है कि यहां पर दर्शन मात्र से सारी समस्याओं का निवारण हो जाता है. जो भी लोग यहां पर सच्चे दिल से अपने मन की मुराद मांगते हैं वो जरूर पूरी होती है. ये वो प्रसिद्ध मंदिर हैं जहां विश्वभर से लोग आते हैं. हर मंदिर का अपना इतिहास है और चमत्कारों की कई कहानियां यहां आपको सुनने को मिलती हैं. अगर आप अपने घर में बैठे हैं और कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार आप हिमाचल प्रदेश के इन प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जान लें. 

Advertisment

बाबा बैलनाथ मंदिर (Baba Balanath Temple), मंडी:

बाबा बैलनाथ मंदिर हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्थित है और यहां बाबा बैलनाथ की पूजा की जाती है। यहां बसंत पंचमी के दिन बड़ा मेला आयोजित होता है और लाखों श्रद्धालु यहां आकर बाबा की कृपा का आशीर्वाद लेते हैं.

चमुंडा देवी मंदिर, कंगड़ा:

Advertisment

चमुंडा देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के कंगड़ा जिले में स्थित है और यह भगवती चमुंडा को समर्पित है। मंदिर से एक शानदार दृश्य है और यह दर्शनीय स्थलों में से एक है.

हटकेश्वरी मंदिर, कुल्लू:

हटकेश्वरी मंदिर हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है और यह विशेषकर महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल है.

Advertisment

बाबा बाला सुंदरी जी मंदिर, बिलासपुर:

बाबा बाला सुंदरी जी मंदिर हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में स्थित है और यहां पर बाबा बाला सुंदरी जी की पूजा की जाती है.

हिमानी चमुंडा देवी मंदिर, हमीरपुर:

Advertisment

हिमानी चमुंडा देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में स्थित है और यहां विशेषकर नवरात्रि के दौरान भगवती की विशेष पूजा होती है.

ब्रिजेश्वर महादेव मंदिर, कुल्लू:

ब्रिजेश्वर महादेव मंदिर हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के ब्रिजेश्वर गाँव में स्थित है और यह महादेव की पूजा के लिए प्रसिद्ध है.

Advertisment

हादिम्बा देवी मंदिर, मनाली:

हादिम्बा देवी मंदिर मनाली में स्थित है और यहां भगवती हादिम्बा की पूजा की जाती है। मंदिर का वातावरण प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है और यह पर्यटन स्थल के रूप में भी मशहूर है.

बृजेश्वरी देवी मंदिर, कुल्लू:

बृजेश्वरी देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है और यहां बृजेश्वरी देवी की पूजा की जाती है.

शिरगुरु महाकाली मंदिर, बिलासपुर:

शिरगुरु महाकाली मंदिर बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश में स्थित है और यह एक प्रमुख शक्तिपीठ है जो नवरात्रि के दौरान बड़े धूमधाम से मनाया जाता है.

श्री नैना देवी मंदिर, बिलासपुर:

श्री नैना देवी मंदिर बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश में स्थित है और यह भगवती नैना देवी को समर्पित है. यहां विशेषकर नवरात्रि के दौरान भगवती की पूजा होती है.

यह भी पढ़ें - Top Beach Locations In India:समुद्र देखना है पसंद तो नए साल में भारत की ये 5 जगह जरूर घूम आएं 

ये मंदिर हिमाचल प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से कुछ हैं जो सालभर श्रद्धालुओं की भीड़ आकर्षित करते हैं. आपको इन मंदिरों का दौरा करने से हिमाचल प्रदेश की सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता का अनुभव होगा.

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.

Entertainment News Entertainment News in Hindi Travel bollywood 10 Popular temples of himachal pradesh Baba Balanath Temple
Advertisment
Advertisment