Advertisment

जुलाई के महीने में घूमने के लिए भारत के रोमाटिंक 5 प्लेस, वादियों में और नेचर के लिए फेमस है जगह

 भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं जो इस महीने में और भी ज्यादा खिल उठती हैं. इन जगहों पर  जाने के लिए लोग जुलाई आने का ही इंतजार करते हैं. इन जगहों पर जाकर आप अलग ही सुकून महसूस करेंगे. इस चिलचिलाती गर्मी मे आपको एक बार इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए. 

author-image
Priya Gupta
New Update
Tourist place

Tourist place ( Photo Credit : Social Media)

Romantic Tourist Place: जुलाई के मॉनसून में अगर आप अपने पार्टनर के साथ किसी खूबसूरत रोमांटिक जगह की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए लेकर आए है कुछ ऑप्शन.  भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं जो इस महीने में और भी ज्यादा खिल उठती हैं. इन जगहों पर  जाने के लिए लोग जुलाई आने का ही इंतजार करते हैं. इन जगहों पर जाकर आप अलग ही सुकून महसूस करेंगे. इस चिलचिलाती गर्मी मे आपको एक बार इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए. 

Advertisment

पहाड़ों की रानी, शिमला

शिमला, अपने हरे-भरे पहाड़ों, शांत वातावरण और खूबसूरत व्यू के लिए जाना जाता है. जुलाई में यहां का मौसम सुहावना होता है, जो रोमांटिक सैर और पिकनिक के लिए एकदम सही है. आप मॉल रोड पर घूम सकते हैं, इस शहर की खूबसूरती देख सकते हैं, या फिर कुफरी या नालदेहरा जैसे आसपास के हिल स्टेशनों पर घूम सकते हैं. 

शांत झीलों का शहर, नैनीताल

नैनीताल, उत्तराखंड में स्थित एक खूबसूरत शहर है, जो अपनी शांत झीलों और मनमोहक दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है. जुलाई में यहां का मौसम थोड़ा ठंडा होता है, जो रोमांटिक शामों के लिए एकदम सही है. आप नौका विहार का आनंद ले सकते हैं, झील के किनारे टहल सकते हैं, या फिर टिफिन टॉप से शहर का मनोरम दृश्य देख सकते हैं.

केरल का हरा-भरा स्वर्ग, कुमारकोम

कुमारकोम, अपने शांत बैकवाटर्स, हरे-भरे नारियल के पेड़ों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. जुलाई में यहां का मौसम मानसून के कारण थोड़ा नम होता है, लेकिन यह रोमांटिक नाव यात्रा और आयुर्वेदिक मसाज के लिए एकदम सही समय होता है। आप हाउसबोट में रहकर बैकवाटर्स का आनंद ले सकते हैं, कुमारकोम पक्षी अभयारण्य में पक्षियों को देख सकते हैं, या फिर आयुर्वेदिक केंद्र में आरामदायक मसाज करवा सकते हैं.

गोवा का जीवंत समुद्र तट

गोवा, अपने सुनहरे समुद्र तटों, जीवंत नाइटलाइफ और पुर्तगाली संस्कृति के लिए जाना जाता है. जुलाई में यहां का मौसम मानसून के कारण थोड़ा नम होता है, लेकिन यह सर्फिंग और वाटर स्पोर्ट्स के लिए एकदम सही समय होता है. आप समुद्र तट पर आराम कर सकते हैं, नाइट क्लबों में पार्टी कर सकते हैं, या फिर पुराने चर्चों और किलों की यात्रा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Beautiful Waterfalls: गर्मियों में जरूर देखने जाएं भारत के ये बेहद खूबसूरत झरने, सुकून और शांति के लिए बेस्ट प्लेस

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Tourist Guest House Tourist Place
Advertisment
Advertisment