Advertisment

Vaishno Devi Trip : मानसून के मौसम में जा रहे हैं वैष्णो देवी, तो इन बातों का रखें ध्यान...नहीं तो!

Vaishno Devi Trip in Monsoon : बारिश की वजह से पहाड़ी इलाकों में जगह-जगह भू-स्खलन यानी लैंडस्लाइड का खतरा भी हो रहा है और इससे श्रद्धालुओं की जान को खतरा हो सकता है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
v

Vaishno Devi Trip in Monsoon (Social Media)

Vaishno Devi Trip in Monsoon : कटरा में पहाड़ों के बीच स्थित वैष्णो देवी मंदिर लोगों के लिए आस्था का केंद्र है. यह सबसे अधिक देखे जाने वाले तीर्थस्थलों में से एक है. हर साल यहां लाखों श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं. इस मानसून के मौसम में सितंबर का महीना शुरू हो चुका है और अभी भी कई जगहों पर काफी बारिश हो रही है. इस बीच बारिश की वजह से पहाड़ी इलाकों में जगह-जगह भू-स्खलन यानी लैंडस्लाइड का खतरा भी हो रहा है और इससे श्रद्धालुओं की जान को खतरा हो सकता है. दरअसल बारिश के मौसम मिट्टी में काफी नमी आ जाती है और इस वजह से पहाड़ों पर लैंडस्लाइड होना शुरू हो जाता है, इसलिए अगर आप भी बारिश के मौसम में वैष्णो देवी जाना चाह रहे हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें.

Advertisment



वैष्णो देवी यात्रा के दौरीन इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप मानसून के मौसम में वैष्णो देवी जानें का प्लान कर रहे हैं, तो सबसे पहले मौसम की जानकारी ले लेना बेहद जरूरी है. और अगर तेज बारिश की संभावना हो तो  वैष्णो देवी जानें का प्लान कैंसिल कर देना चाहिए. 

बारिश के मौसम में वैष्णो देवी पहुंचने के बाद सबसे पहले वहां के अधिकारियों से आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी लेना या आपातकालीन ऑनलाइन हेल्पलाइन नंबर्स निकालकर अपने साथ रखें, जिससे इमरजेंसी होने पर हम तुरंत आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी लेकर मदद ले सके.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

 बारिश के मौसम में वैष्णो देवी मंदिर के पास पहाड़ी इलाकों में तस्वीरें लेना हर किसी को अच्छा लगता है, यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपको मन को मोह लेगी. लेकिन बारिश के यहां आने के लिए आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिए क्योकि पहाड़ी इलाकों में लैंडस्लाइड की काफी संभावना होती है, इसलिए ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है.

इस वीकेंड दिल्ली की इन जगहों का करें दीदार, खूबसूरती मोह लेगी मन!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

best tourist places for monsoon vaishno devi Best Tourist Place amarnath vaishno devi best tourist place in monsoon best tourist place in india Best Tourist Places
Advertisment