Advertisment

Travel News: दुनिया के इस शहर में जाने के लिए देना होगा आपको प्रवेश शुल्क, वजह जान रह जायेंगे दंग!

Travel : क्या आपने कभी ऐसे शहर के बारे में सुना है जहां घूमने के लिए प्रवेश शुल्क देना पड़ता है? ये बात वास्तव में सच है, दुनिया में एक ऐसा शहर है जहां प्रवेश करने के लिए आपको प्रवेश शुल्क चुकाना पड़ता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
h

Rome (Social Media)

Travel News : आपने ऐसे कई देशों के बारे में सुना होगा जहां पर्यटकों को घुमाने के लिए वीजा लेना पड़ता है. लेकिन क्या आपने कभी ऐसे शहर के बारे में सुना है जहां घूमने के लिए प्रवेश शुल्क देना पड़ता है? ये बात वास्तव में सच है, दुनिया में एक ऐसा शहर है जहां प्रवेश करने के लिए आपको प्रवेश शुल्क चुकाना पड़ता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे इस शहर से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में.

Advertisment

घुसने से पहले देनी होती है प्रवेश शुल्क

इस शहर का नाम रोम है. जो इटली की राजधानी है. इटली के रोम को दुनिया का सबसे पुराना और खूबसूरत शहर माना जाता है. रोम को 7 पहाड़ियों का नगर और इटरनल सिटी के नाम से भी फेमस है.साल 1871 में यह शहर इटली साम्राज्य की राजधानी बना था. रोम में कई ऐतिहासिक वास्तुकला, मंदिर मौजूद हैं. इटली के रोम को कला, संस्कृति और इतिहास का केंद्र कहा जाता है.

अगर आप बाहर से आ रहे हैं, तो रोम के ऐतिहासिक वास्तुकला, मंदिर को देखने के लिए आपको प्रवेश शुल्क देना होगा. प्रवेश शुल्क लेने के पीछे की वजह यह है कि इन जगहों को संरक्षित करने में काफी खर्च आता है. इस लिए  यहां आने वाले लोगों से प्रवेश शुल्क लिया जाता है जिससे रोम के ऐतिहासिक वास्तुकला, मंदिर की मरम्मत और रखरखाव में किया जाता है.

Advertisment

वेटिकन सिटी

आपको बता दें कि रोम का कोलोसियम दुनिया के सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक जगहों में से एक माना जाता है. ऐसे में यहां विशाल स्टेडियम को देखने के लिए आपको प्रवेश शुल्क देना होगा. वेटिकन सिटी रोम के अंदर स्थित एक स्वतंत्र देश है.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

Advertisment

रोम का केंद्र

सेंट पीटर्स बेसिलिका और यहां स्थित वेटिकन धर्मग्रंथों को देखने के लिए प्रवेश शुल्क देनी होती है. इटली का रोमन फोरम प्राचीन रोम का केंद्र था. यहां कई ऐतिहासिक कलाकृतियां और मंदिर स्थित हैं. इस ऐतिहासिक जगह को देखने के लिए आपको टिकट भी खरीदना होगा.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

best tourist places for monsoon Travel Best Tourist Place best tourist place in monsoon Rome Best Tourist Places
Advertisment
Advertisment