Advertisment

Uttarakhand Trip: पर्वतारोहण रोमांच के लिए ये हैं टॉप 5 जगहें

उत्तराखंड रोमांच चाहने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है. हिमालय की गोद में बसे इस राज्य में खासतौर पर पर्वतारोहियों के लिए कई सारे खूबसूरत मंजर और मुश्किल चुनौतियां हैं.

Advertisment
author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Uttarakhand_Trip

Uttarakhand_Trip( Photo Credit : social media)

Advertisment

उत्तराखंड रोमांच चाहने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है. हिमालय की गोद में बसे इस राज्य में खासतौर पर पर्वतारोहियों के लिए कई सारे खूबसूरत मंजर और मुश्किल चुनौतियां हैं. चाहे ऊंची चोटियां हो, ऊबड़-खाबड़ पहाड़ हो या फिर लुभावने ग्लेशियरे.. पर्वतारोहियों के लिए ये राज्य तमाम तरह की और सभी स्तरों की चुनौतियां पेश करता है. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में उत्तराखंड में घूमने लायक 5 अविश्वसनीय जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपको जरूर अनुभव करना चाहिए... चलिए इस बारे में आपको विस्तार से समझाते हैं...

Advertisment

नंदा देवी

भारत की दूसरी सबसे ऊंची चोटी, नंदा देवी (7,816 मीटर), पर्वतारोहियों के बीच काफी ज्यादा मशहूर है. इसकी चुनौतीपूर्ण चढ़ाई, आश्चर्यजनक सुंदरता और आध्यात्मिक महत्व इसे पर्वतारोहियों और यात्रियों के लिए एक स्वप्निल गंतव्य बनाता है.

publive-image

Advertisment

त्रिशूल

यह प्रतिष्ठित शिखर (7,120 मीटर) एक त्रिशूल जैसा दिखता है, इसलिए इसका नाम त्रिशूल रखा गया है. इसके तीन अलग-अलग शिखर और खड़ी चट्टानें अनुभवी पर्वतारोहियों के लिए एक रोमांचक परीक्षा पेश करती हैं. 

publive-image

Advertisment

गंगोत्री ग्लेशियर

पवित्र गंगा नदी का स्रोत, गंगोत्री ग्लेशियर एक पवित्र स्थल है और भागीरथी और शिवलिंग जैसी कई चोटियों का प्रवेश द्वार है. ग्लेशियर पर ट्रैकिंग और बर्फ पर चढ़ना एक अनोखा और अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है.

publive-image

Advertisment

पंचाचूली चोटियां

ये पांच राजसी चोटियां (6,310 से लेकर 6,710 मीटर तक) कुमाऊं हिमालय में स्थित हैं. उनके विविध इलाके और आश्चर्यजनक दृश्य उन्हें सभी कौशल स्तरों के पर्वतारोहियों के लिए उपयुक्त बनाते हैं.

publive-image

Advertisment

कामेट पर्वत

कामेट, भारत की तीसरी सबसे ऊंची चोटी (7,756 मीटर), एक चुनौतीपूर्ण चढ़ाई है जो अपने अप्रत्याशित मौसम और तकनीकी कठिनाइयों के लिए जानी जाती है. यह केवल अनुभवी पर्वतारोहियों के लिए है जो अपने कौशल की अंतिम परीक्षा चाहते हैं.

publive-image

Source : News Nation Bureau

places to visit uttarakhand uttarakhand destinations Uttarakhand Diaries Uttarakhand Travel Diaries
Advertisment
Advertisment