Advertisment

इस गुफा में स्थित है स्वयंभू शिवलिंग, खूबसूरती देखकर दंग रह जाते हैं लोग

Yana Caves: हमारे देश में पर्यटन स्थलों की कमी नहीं है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और गुजरात से लेकर अरुणाचल तक सैकड़ों पर्यटक स्थल हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं. आज हम आपको कर्नाटक के एक पर्यटक स्थल के बारे में बतातें है जो बेहद खूबसूरत है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Yana Cave

Yana Cave( Photo Credit : Social Media)

Yana Caves: विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर आज हम आपको भारत के एक ऐसे पर्यटन स्थल के बारे में बताने जा रहे हैं. जो बेहद खूबसूरत और आकर्षक है. जिसे देखकर पर्यटक उसकी खूबसूरती में डूब जाते हैं. इस पर्यटक स्थल की खास बात ये है कि यहां स्वयंभू शिवलिंग भी स्थित है. इसीलिए भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर से हर साल लाखों सैलानी यहां घूमने के लिए पहुंचते हैं और स्वयंभू शिवलिंग के दर्शन भी करते हैं. इसीलिए यहां आने वाला हर पर्यटक इस स्थान पर जाना नहीं भूलता.

Advertisment

ये भी पढ़ें: World Tourism Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस? जानें इसका महत्व और इतिहास...

दरअसल, दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य में तमाम टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं इनमें से एक है पश्चिमी घाट की खूबसूरत पर्वत श्रृंखला. इन्हीं अद्भुत रॉक संरचनाएं में कुमटा के जंगलों के मौजूद है याना गुफा. जिसे देखकर कोई भी हैरान रह जाता है. ये रॉक संरचनाएं कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ क्षेत्र में पश्चिमी घाट की खूबसूरत पर्वत श्रृंखला में मौजूद हैं. 

publive-image

Advertisment

हरे भरे जंगल के बीच मौजूद है ये गुफा

याना की ये मनोरम और खूबसूरत गुफाएं हरियाली की गोद में जंगल के बीचोंबीच स्थित है. इन गुफाओं तक पहुंचने के लिए आपको खूबसूरत जंगल के बीच से होकर गुजरना होगा. यहां 700 मीटर से ज्यादा हिस्से में फॉरेस्ट ट्रैकिंग के बाद 3 किलोमीटर के दायरे में लाइमस्टोन चट्टानें मौजूद हैं. ये स्थान ट्रैकिंग, जंगल सफारी, झरने, अद्भुत प्राकृतिक संरचना और अपने स्वयंभू शिवलिंग के लिए जाना जाता है. ये जगह भारत का दूसरा और कर्नाटक का पहला सबसे स्वच्छ स्थान है.

ये भी पढ़ें: World Tourism Day 2023: दुनियाभर में मशहूर है भारत की ये जगहें! घूमने के लिए हर साल आते हैं विदेशी

Advertisment

यहां मौजूद हैं स्वयंभू शिवलिंग

बता दें कि इस पहाड़ी गुफा में भगवान शिव का एक स्वयंभू शिवलिंग मौजूद है. इस शिवलिंग का अभिषेक प्राकृतिक तरीके से किया जाता है. जो हैरान करने वाला है. स्थानीय लोगों के बीच ये शिवलिंग गंगोद्धव महादेव के नाम से प्रसिद्ध है. यहां पर देवी दुर्गा की चंडिका अवतार की कांस्य की मूर्ति भी मौजूद है.

publive-image

Advertisment

ये है टूरिस्ट अट्रैक्शन

इसके साथ ही याना गुफा से 10 किमी की दूरी पर विभूति वॉटरफॉल मौजूद है. ये झटना 30 फीट की ऊंचाई से गिरता है लेकिन ये तीन से चार स्टेप में बहता है. पर्यटक यहां पर स्विमिंग का आनंद भी ले सकते हैं. प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफर्स के लिए ये जगह अद्भुत है.

ये भी पढ़ें: World Tourism Day 2023: विश्व पर्यटन दिवस पर घर बैठे घूमें दुनिया के सात अजूबे, तस्वीरें देख रह जाएंगे दंग

Advertisment

याना रॉक्स देखने के लिए ऐसे पहुंचें 

इस शानदार जगह पर पहुंचने के लिए आप बेंगलुरु, पणजी, मुंबई, मंगलोर, हुबली से सड़क मार्ग के जरिए जा सकते हैं. आप यहां रेल मार्ग से भी पहुंच सकते हैं. इसके लिए सबसे नजदीक का रेलवे स्टेशन हुबली है. यहां से याना रॉक्स की दूरी 141 किलोमीटर है. वहीं सबसे नजदीकी एयरपोर्ट भी हुबली में ही है जो याना गुफा से 174 किमी दूर है.

Source : News Nation Bureau

Tourist Destination Yana Trek Yana Caves world tourism day 2023 world tourism day Karnataka Tourism
Advertisment
Advertisment