Advertisment

ये 5 पोजीशन करें ट्राय नहीं होगा दर्द, खुलेगा Pelvic एरिया, पीरियड क्रैंप में मिलेगी राहत

यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी पोजीशन लेकर आएं हैं जो दर्द को कम करने में आपकी मदद करेंगे. आइए जानते हैं ऐसी ये 5 पोजीशन के बारे में जिससे आपको पीरियड क्रैंप से राहत मिलेगी.

author-image
Neha Singh
New Update
Periods pain

Periods pain

Yoga poses to relieve  period cramps: पीरियड में हर लड़की को कोई न कोई  परेशानी जरूर होती है. कई लोगों को बस नॉर्मल दर्द होता है तो कई लगों को बहुत ज्यादा क्रैंप (periods cramp) होते हैं. किसी-किसी को तो इतना दर्द होता है की उनके लिए उठना, बैठना, चलना भी मुश्किल हो जाता है. इस दर्द से राहत पाने के लिए महिलाएं अक्सर दवा का सहारा लेती हैं. आप पीरियड्स के क्रैंप से जूझ रहे होते हैं, तो थोड़ी-सी राहत भी मददगार होती है. यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी पोजीशन लेकर आएं हैं जो दर्द को कम करने में आपकी मदद करेंगे. आइए जानते हैं ऐसी ये 5 पोजीशन के बारे में जिससे आपको पीरियड क्रैंप से राहत मिलेगी. 

Advertisment

क्लासिक क्रैम्प पोज (Classic Cramp Pose)

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप इस पोजीशन को ट्राय कर सकती हैं. इसके लिए बस आपको अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों के नीचे एक तकिया और अपने सिर के नीचे एक और तकिया रखें. यह आपके पेल्विक क्षेत्र को खोलने में मदद करेगा और बेहतर रक्त प्रवाह में मदद कर सकता है.

पैरों को उल्टा करना (Inverted Leg Pose)

Advertisment

पीरियड क्रैंप से राहत पाने के लिए ये पोजीशन भी आप कर सकते हैं. यह पोज पीठ के निचले हिस्से और पैल्विक में तनाव को दूर करने में मदद करने के लिए जानी जाती है, जो अक्सर आपके पीरियड के दौरान बढ़ सकती है. इस मुद्रा को करने के लिए, अपनी पीठ के बल फर्श पर लेटकर अपने कूल्हों को दीवार से सटाकर शुरुआत करें. अपने पैरों को ऊपर उठाएं ताकि वे दीवार के सामने सीधे खड़े हों. आपका शरीर 90 डिग्री का कोण बनाएगा.

कैट काउ पोज (cat cow pose)

इसके लिए आपको घुटने और दोनों हाथों के पंजो को फर्श पर रखें जिससे आप एक जानवर की मुद्रा में आ जाएं, फिर धीरे-धीरे अपनी पीठ को ऊपर की ओर देखते हुए ऊपर की ओर झुकाएं और अपने पेट को जमीन की ओर झुकाएं. कुछ सेकंड के लिए रुकें और फिर छोड़ें और कैट पोज में आ जाएं. कैट पोज करने के लिए, फिर से चारों पैरों पर खड़े होकर शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी पीठ को मोड़ें, ज़मीन की ओर देखें और अपनी ठुड्डी को अंदर की ओर झुकाएं. कुछ सेकंड के लिए रुकें और फिर छोड़ें. दर्द से राहत पाने के लिए 5 से 20 बार दोहराएं. कैट-काउ पोज आपकी पीठ के साथ-साथ आपके पेट की मांसपेशियों पर भी प्रभाव डालती है. यह पोज आपके शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करती है और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है.

Advertisment

चाइल्ड पोज (Child pose)

चाइल्ड पोज भी एक आम योग मुद्रा है. यहां तक कि जो लोग योग नहीं करते है, वे भी इसे आराम से कर सकते है. यह मुद्रा विशेष रूप से आपकी पीठ में पीरियड के दर्द को शांत करने में मदद करती है. अपने घुटनों को फर्श पर रखकर, अपने हाथों को जितना हो सके फर्श पर फैलाते हुए खुद को आगे की ओर मोड़ें. आपको अपने माथे और छाती को चटाई पर टिकाना होगा और अपनी बाहों को जितना हो सके उतना आगे बढ़ाना होगा.

स्पाइनल ट्विस्ट (Spinal twist)

Advertisment

जब आपको ऐंठन महसूस हो रही हो, तो दर्द को कम करने के लिए सबसे अच्छा है स्पाइनल ट्विस्ट. यह मुद्रा आपके पेट के अंगों को धीरे-धीरे खींचती है और मालिश करती है. इसे करने के लिए, अपनी पीठ के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को सीधा फैलाएं. अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और इसे अपने बाएं पैर के ऊपर से क्रॉस करें, अपने पैर को जमीन पर फ्लैट रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: हार्ट अटैक के खतरे को कम करती हैं ये सब्जियां, ऐसे करें रोजाना सेवन

Home Remedies for Periods Pain Periods Pain Home Remedies Periods pain relief periods pain solution Yoga Poses for periods pain periods pain Menstrual period Tips For Periods pain Periods pain relief Yogasanas relief from periods pain
Advertisment
Advertisment