जली हुई जीभ से राहत पाने के लिए, ट्राई करें ये उपाय मिलेगी राहत

हर किसी के साथ ये एक बार तो जरूर हुआ ही होगा, कि जब भी हम चाय या गर्म पानी पीते है या कुछ गर्म खाना खाते है. तो हमारी जीभ जल जाती है. वहीं अगर अब आपके साथ ऐसा कुछ हो जाए तो आप ये टिप्स अपना सकते हैं. इससे आपको राहत मिलेगा.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
burnt toungue

जली हुई जीभ से ऐसे बचें

ज्यादातर लोग चाय के पीने के शौकिन होते है. बिना चाय के तो उन के दिन की शुरुआत ही नहीं होती है. वहीं सिरदर्द हो तो चाय, बारिश हो तो चाय. ऐसे में कई बार हम गर्म गर्म चाय पी लेते है. जिस की वजह से हमारी जीभ जल जाती है. जिसकी वजह से जीभ पर छाले पड़ जाते है. जिसकी वजह से इंसान को खाने पीने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है. इसके अलावा हम खाना खाते है. तब भी जीभ जल जाती है. 

Advertisment

बर्फ का इस्तेमाल 

जीभ जलने के बाद आप बर्फ या आइसक्रीम खा सकते हैं. इससे जीभ को आराम मिलता है. आप आइसक्रीम खा लें. इसके अलावा आप बर्फ को जीभ पर रखकर चुस लें. इससे थोड़ी ठंडक मिलेगी.

शहद का करें यूज 

शहद हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है. इससो जलन दूर होती है. आप जीभ जलने के बाद मुंह में एक चम्मच शहद डालकर उसे निगलने से पहले उसे मुंह में ही रखें. छालों से राहत पाने के लिए इसे कम से कम दिन में 2 से 3 बार करें . 

दही या दूध लें 

जीभ जलने के बाद ठंडा दूध या दही खा सकते हैं. इससे जलन दूर होती है. साथ ही जीभ को ठंडक मिलती है.

घी 

घी को रामबाण इलाज माना जाता है. जीभ जलने के बाद आप जीभ पर एक पतली परत लगा लें. घी जीभ को कोमल बनाता है. इसके अलावा जीभ में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है. जो कि जीभ के लिए फायदेमंद होता है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

 

home remedies burnt tongue burnt tongue burnt tongue home remedies
Advertisment
Advertisment