Advertisment

Tulsi Water Benefits: खाली पेट तुलसी का पानी पीने के फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश

आप गुनगुने पानी में दो-तीन तुलसी की पत्तियां मिलाकर पिएंगे, तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर रोजाना पीने से वजन घटता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे आप जल्दी खाना पचा लेते हैं और आपका वजन भी नहीं बढ़ता.

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
fdeg

Tulsi Water Benefits: तुलसी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. बता दें कि रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन करने से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने दिन की शुरूआत गुनगुना पानी पीकर करते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में अगर आप इस गुनगुने पानी में दो-तीन तुलसी की पत्तियां मिलाकर पिएंगे, तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि गुनगुने पानी में तुलसी डालकर पीने के क्या-क्या फायदे हैं.

Advertisment

वजन घटाने में मददगार

तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर रोजाना पीने से वजन घटता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे आप जल्दी खाना पचा लेते हैं और आपका वजन भी नहीं बढ़ता.

तनाव को कम करने में सहायक 

बता दें कि तुलसी में एंटीऑक्टीडेंट कंपाउंड जैसे फ्लेवोनॉयड, पॉलीफेनोल पाए जाते हैं, जो आपके तनाव को कम करने में मदद करता है. साथ ही इसमें कोर्टिसोल हार्मोन भी पाए जाते हैं, जिससे डिप्रेशन की समस्या से राहत मिलता है. गर्म पानी में तुलसी के पत्ते को डालकर पीने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कई बीमारियों से बचाव करता है. 

पाचन तंत्र स्ट्रांग करता है

तुलसी का पानी हमारे पेट की समस्याओं को दूर करता है. साथ ही ये हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. बता दें कि इसके सेवन से कब्ज, लूज मोशन की प्रॉब्लम से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इस पानी को रोज सुबह उठकर सेवन करने से ये आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी तुलसी का पानी काफी फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश, ऐसे करें डाइट में शामिल

ये भी पढ़ें: 5 Types of Cheela: अब सुबह के नाश्ते की टेंशन खत्म, झटपट बनकर तैयार होगा ये हेल्दी नाश्ता

Advertisment

ये खबर भी पढ़ें: Hartalika Teej 2024 Payal Designs: हरतालिका तीज पर आप भी ट्राई करें पायल की ये खूबसूरत डिजाइन, देखते रह जाएंगे लोग

Tulsi Water Benefits
Advertisment
Advertisment