Advertisment

इस देश में स्पर्म डोनेशन बना रहा एक अच्छा पेशा, बढ़ रही पुरुषों के स्पर्म की डिमांड

पिछले कुछ सालों में स्पर्म डोनर्स की मांग में काफी बढ़ोतरी हुई है. यह एक हाई डिमांड वाला पेशा बनता नजर आ रहा है. खासतौर पर, यूके के स्पर्म डोनर्स की मांग ग्लोबली काफी बढ़ी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Sprem

Photo-Social Media

आपने आयुषमान खुराना की फिल्म विक्की डोनर तो देखी ही होगी. इस फिल्म में विक्की अपना स्पर्म उन कपल को डोनेट करता था जो नेचुरल प्रोसेस से पैरेंट्स बनने में असक्षम रहते हैं. लेकिन स्पर्म डोनेट करना आज के समय में एक अच्छा-खासा पेशा बन चुका है. पिछले कुछ सालों में स्पर्म डोनर्स की मांग में काफी बढ़ोतरी हुई है. यह इन दिनों एक हाई डिमांड वाला पेशा बनता नजर आ रहा है.  खासतौर पर, यूके के स्पर्म डोनर्स की मांग ग्लोबली काफी बढ़ी है. हम जानेंगे कि यूके के स्पर्म की मांग क्यों इतनी बढ़ी है और इसके पीछे क्या कारण हैं.

Advertisment

यूके के स्पर्म की वैश्विक मांग

यूके में एक नियम है कि कोई भी क्लिनिक एक ही स्पर्म डोनर के स्पर्म का उपयोग केवल 10 परिवारों के लिए कर सकता है.हालांकि, स्पर्म को विदेशों में भेजने पर कोई प्रतिबंध नहीं है. यही कारण है कि यूके के स्पर्म की मांग अन्य देशों में भी बढ़ रही है.

फर्टिलिटी की समस्याएं

Advertisment

ब्रिटेन में फर्टिलिटी से संबंधित समस्याएं एक बड़ा कारण हैं. यहां बहुत से लोग, खासकर महिलाएं और समलैंगिक कपल, प्रेग्नेंट होने में दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. इस समस्या से निपटने के लिए प्रजनन उपचार की मांग बढ़ गई है. इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) और अन्य असिस्टेड रिप्रोडक्शन टेक्नोलॉजीज (ART) की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, स्पर्म बैंकों पर निर्भरता भी बढ़ी है.

परिवार नियोजन के बदलते ट्रेंड्स

आज के समय में फैमिली प्लानिंग के तरीकों में बदलाव आया है. कई लोग अब शादी और पारंपरिक पारिवारिक जीवन को छोड़कर करियर पर फोकस कर रहे हैं.  बाद में परिवार बनाने के  बारे में सोच रहे हैं. इसके अलावा, सिंगल महिलाएं और समलैंगिक कपल पारंपरिक प्रेग्नेंसी तरीकों के बजाय स्पर्म डोनेशन का ऑप्शन चुन रहे हैं.

Advertisment

स्पर्म बैंकिंग की सुविधा

ब्रिटेन में स्पर्म बैंकिंग की सुविधाएं में भी वृद्धि हुई है. स्पर्म बैंकों ने अपनी सेवाओं को बढ़ाया है. अब ये अधिक सुलभ और प्रभावी हो गए हैं. इसने स्पर्म डोनेशन को अधिक सुविधाजनक बना दिया है, जिससे अधिक लोग इस ऑप्शन का उपयोग कर रहे हैं. ब्रिटेन में सामाजिक और कानूनी बदलाव ने भी इसकी मांग को बढ़ा दिया है. समलैंगिक शादियों की कानूनी मान्यता ने ऐसे जोड़ों के लिए स्पर्म डोनेशन को एक लिगल बना दिया है.

ये भी पढ़ें-ये हैं दिल्ली के मशहूर स्ट्रीट फूड, खाने के शौकीनों की लगती है लाइन!

Advertisment

ये भी पढ़ें-किम कार्दशियन अपने कर्वी फिगर के लिए लगाती हैं ये खास चीज! आप भी करें इस्तेमाल

Sperm Sperm Donor increase sperm count by food how to increase sperm count Sperm count sperm donation low sperm problem Man injected woman with sperm
Advertisment
Advertisment