Advertisment

Mehandi: हाथों पर पपड़ी की तरह मेहंदी उतरने से हैं परेशान, हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

उतरती हुई मेहंदी किसी को भी बिल्कुल रास नहीं आती है. ऐसे में घर ही कुछ टिप्स अपनाकर आप बहुत आसानी से उतरती हुई मेहंदी को हाथ से हटा सकते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
mehandi (1)

Mehandi: त्योहार का सीजन शुरू होने को है. सावन, हरियाली तीज और रक्षाबंधन पर महिलाएं अपने-अपने हाथों पर मेहंदी सजाएंगी. हालांकि कुछ दिनों बाद मेहंदी का रंग फीका होना शुरू हो जाता है. मेहंदी हाथ पर पपड़ी की तरह जमने लग जाती है. उतरती हुई मेहंदी अधिकांश लोगों को बिलकुल रास नहीं आती है. ऐसे में कुछ टिप्स अपनाकर आप बहुत आसानी से उतरती हुई मेहंदी को हाथ से हटा सकते हैं.

Advertisment

ब्लीच

हाथों पर पपड़ी की तरह अगर मेहंदी उतर रही है तो अच्छी क्वालिटी के ब्लीच से इसे हटा सकते हैं.  इसे उस जगह पर लगाएं जहां मेहंदी लगी है. इसे सुखा लें और फिर ठंडे पानी से धो लें जिससे आपकी मेहंदी की पपड़ी आसानी से हट जाएगी.

बेकिंग सोडा और नींबू

बेकिंग सोडा और नींबू से भी आप मेहंदी को निकाल सकते हैं. दोनों को मिलाकर रस का गाढ़ा पेस्ट बनाए और मेहंदी वाली जगह पर लगा लें. इसे सुखा लें और फिर ठंडे पानी से धो लें. इसके लिए यह जरूरी है कि आपके हाथ अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ हों.

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट तो बड़ी आसानी से हर घर में मिल जाता है. मेहंदी के कलर को जल्दी हल्का करने में भी मदद करता हैं. टूथपेस्ट को मेहंदी वाली जगह पर लगा लें और फिर जब वह सूख जाए, तो रंग को तेजी से फीका करने के लिए अपने हाथों को आपस में रगड़ें.

जैतून का तेल और नमक

यह तरीका मेहंदी के रंग को फीका करने का सबसे कोमल तरीका है. थोड़ा सा नमक और जैतून का तेल मिलाएं. मिलाने के बाद इसे अपनी त्वचा पर लगाएं. इसे लगभग 10 मिनट तक रहने दें और फिर वापस इसी प्रोसेस को फॉलो करें. आपके हाथ के मेहंदी के रंग को निकालने में यह मदद करेगा.

यह भी पढ़ें : Hariyali Teej Mehndi Design 2024: हरियाली तीज पर लगाएं ये थीम बेस्ड खूबसूरत मेहंदी की डिजाइन, देखते ही रह जाएंगी सहेलियां

Mehandi laga k rakhna Mehandi Designs importance of mehandi in sawan Importance Of Mehandi mehandi
Advertisment
Advertisment