Advertisment

फेड हुए कपड़ों में ऐसे लाएं जान, फिर से चमक उठेंगे कपड़ें

हम सब बाजार से महंगे- महंगे कपड़े खरीदते है. लेकिन उन कपड़ों को 2 से 4 बार धोने के बाद ही उन कपड़ों का रंग उड़ जाता है. वहीं अगर हम उन कपड़ों को डाई करने कि लिए दे. तो पैसे ही हद से ज्यादा लग जाते है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
use this tips for restore fade clothes

use this tips for restore fade clothes

वहीं हम इतने महंगे कपड़ों को सिर्फ कलर फेड की वजह से फेंक देते है.  या तो फेड की वजह से उन्हें यूज नहीं करते है.  लेकिन हमारा दिमाग सिर्फ उन कपड़ों पर ही टिका रहता है. यह कपड़ें या तो धूप की वजह से रंग छोड़ देते है.  या तो इन कपड़ों में रंग कच्चा होता है. वहीं ये ज्यादातर ब्लैक और रेड कपड़ों के साथ ही होता है. इनका कलर बहुत ही ज्यादा निकलता है. 

Advertisment

काले कपड़ों में जान लाने के लिए यूज करें कॉफी 

आप अपने काले कपड़ों को नए जैसे कपड़े बनाने के लिए कॉफी का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले कपड़ों को अच्छे से धोना है. जिससे आपके कपड़ों में गंदगी ना जमें. फिर आप एक बड़े बर्तन में 2 कप पानी और आधा कप कॉफी डालकर उसे उबाल लें. फिर कपड़े को उसमें डूबो कर पूरी तरह रख दें. फिर आप 1 घंटे बाद कपड़े को निकालकर उसे छाएं में सुखाएं. वहीं अगर आप अपने कपड़ों में और रंग देना चाहते हैं तो कपड़ों के साथ एक बार फिर यही प्रोसेस ट्राई करें. 

रंग बिरंगे कपड़ों के लिए ऐसे बनाएं डाई 

आप अपने रंग बिरंगे कपड़ों के लिए फल और सब्जी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अलग अलग रंग के लिए अलग सब्जी और फ्रूट का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसके लिए प्याज के छिलके, चुकंदर, पुदीना, स्ट्राबेरी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको जो भी रंग चाहिए. उसके लिए आप उस फ्रूट या सब्जी के छिलकों को अच्छे से पीस लें. फिर 4 कप फूड स्क्रैप में पानी मिलाकर आधे घंटे के लिए उबालकर ठंडा करने के लिए रख दें और उसमे कपड़ें भिगो दें. 

ज्यादा गहरे रंग के लिए सिरके का इस्तेमाल करें 

आप इसके लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में गुनगुना पानी मिला ले. अब आप पानी में सिरका मिलाकर कपड़े इसमें डाल दें. आप जितनी देर कपड़े भिगोएंगे कपड़े पर उतना ही गहरा रंग चढ़ेगा. फिर आप कपड़ों को निचोड़कर सूखा लें.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

washing machine Clothes
Advertisment