Advertisment

पीरियड्स में कपड़ा यूज करना कितना नुकसानदायक, जानें इसके पीछे की सच्चाई

इन दिनों काफी सारी महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर की दिक्कत हो रही है. वहीं इसके पीछे जो कारण है वो पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई का बताया जा रहा है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को खास हाइजीन का ख्याल रखना चाहिए.

Advertisment
author-image
Nidhi Sharma
New Update
पीरियड्स में कपड़ा यूज करना(Social Media)

पीरियड्स में कपड़ा यूज करना(Social Media)

Advertisment

आज 21वीं शताब्दी में भी काफी सारी जगह ऐसी है जहां पर आज भी पीरियड्स की बात तक नहीं होता है. वहीं आज भी काफी सारी जगह पीरियड्स में पैट की जगह कपड़े का इस्तेमाल होता है. जिससे काफी सारी दिक्कत हो सकती है. अगर पीरियड्स के टाइम महिलाएं हाइजीन का ध्यान नहीं रखती है तो इससे ह्यूमन पेपिलोमा वायरस यानी एचपीवी बैक्टीरिया का खतरा बढ़ जाता है. आइए आपको बताते है इससे क्या क्या दिक्कत हो सकती और कपड़े का इस्तेमाल कितना सही है या नहीं. 

Advertisment

इंफेक्शन का खतरा काफी 

हाल ही में एक स्टडी में खुलासा हुआ है. जिसमें जिन महिलाओं में प्री कैंसर मिलता है. इन महिलाओं मेंस्ट्रुअल हाइजीन काफी खराब हो रही है. जिस वजह से महिलाओं में इंफेक्शन का खतरा काफी ज्यादा रहता है. जिसके कारण कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. एचपीवी इंफेक्शन कुछ टाइम तक अगर ठीक ना हो तो यह पुअल मेंस्ट्रुअल हाइजीन के कारण इंफेक्शन हो जाता है. 

पैड और कपड़े दोनों में से कौन खतरनाक 

Advertisment

वहीं काफी जगह ऐसा भी कहा जाता है कि सैनिट्री पैड में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. उससे भी सर्वाइकल कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अगर इसकी कपड़ा से तुलना करें तो इससे रैशेज होने की संभावना कम रहती है लेकिन अगर एक ही कपड़े को बहुत देर तक लगाकर रखे हुए हैं तो इससे इंफेक्शन होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इसके कारण रैशेज भी हो सकते है. लेकिन लीक का खतरा भी काफी ज्यादा रहता है. 

कपड़े का यूज 

काफी सारी महिलाएं आज भी सूती कपड़े का इस्तेमाल करती हैं. जिससे वजाइनल को काफी ज्यादा नुकसान होता है. वहीं पीरियड्स में कपड़ों के इस्तेमाल से सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. 

Advertisment

पैड ना चेंज करना 

अगर आप 4 से 6 घंटे में पैड नहीं बदलती हैं, तो इससे भी आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. पीरियड्स में समय पर पैड ना चेंज करना यूटीआई और कई तरह के संक्रमण का कारण बन सकता है. जिसके कारण आप शॉक्ड सिंड्रोम का शिकार भी हो सकती हैं.

पीरयड्स को ट्रैक करें 

Advertisment

आप हमेशा अपने पीरियड्स को ट्रैक करें. इससे आप हमेशा अपने साथ पैड रखेंगी और इससे आपको कोई दिक्कत भी नहीं होगी. इसके साथ ही पीरियड्स के फ्लो पर भी ध्यान देना जरूरी है ताकी आप खुद को इसके लिए तैयार कर पाएं.

ये भी पढ़ें - लैपटॉप से खतरे में है आपकी मर्दानगी...अगर आप भी गोद में रखकर करते हैं काम, तो हो जाएं सावधान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

 

 

 

periods causes of late periods delayed periods causes of weight gain during periods control mood swings during periods early periods get periods early early age periods associated with an incre using clothes Periods Hygiene Mistake
Advertisment
Advertisment