Advertisment

Vitamin C : जरूरत से ज्यादा विटामिन-सी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, संभलकर करें इस्तेमाल

एक स्टडी में पाया गया है कि ज्यादा विटामिन-सी के सेवन से हड्डियों में दर्द की समस्या होने लगती है. माना जाता है कि अधिक विटामिन-सी अन्य पोषक तत्वों को प्रोसेस करने की क्षमता को कम कर सकता है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
fdd

Health Tips :  विटामिन-सी हमारे सेहत के लिए काफी अहम माना जाता है. यदि शरीर में विटामिन-सी की कमी हो जाए तो हमें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में जाना जाता है. बता दें कि बॉडी टिशू की ग्रोथ, डेवलपमेंट और रिपेयरिंग के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है. लेकिन जरूरत से ज्यादा विटामिन-सी का सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

Advertisment

हड्डी में दर्द की समस्या

एक स्टडी में पाया गया है कि ज्यादा विटामिन-सी के सेवन से हड्डियों में दर्द की समस्या होने लगती है. माना जाता है कि अधिक विटामिन-सी अन्य पोषक तत्वों को प्रोसेस करने की क्षमता को कम कर सकता है. रोजाना लिमिट मात्रा में विटामिन सी खाना चाहिए. इससे आपके स्किन, हेल्थ और बाल अच्छे रहते हैं. 

किडनी स्टोन की समस्या

Advertisment

जरूरत से ज्यादा विटामिन-सी किडनी स्टोन के खतरे को काफी हद तक बढ़ा सकता है. अगर आप अपनी किडनी की सेहत को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो एक्सेसिव विटामिन-सी कंज्यूम करने से बचें. इसके अलावा विटामिन सी की ज्यादा मात्रा हाई यूरिक एसिड का कारण भी बन सकती है. विटामिन सी के सेवन से शरीर में आयरन का अवशोषण होता है. लेकिन ज्यादा विटामिन सी लेने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे लीवर, हृदय, थायरॉयड और जैसी समस्याएं पनप सकती हैं. बता दें कि एक दिन में 2,000 मिलीग्राम से ज्यादा विटामिन सी लेने से पेट में जलन, गैस, दस्त और उल्टी जैसी दिक्कतों का कारण बन सकती है.

माइग्रेन की समस्या

एक रिपोर्ट्स के मुताबिक शरीर में जरूरत से ज्यादा विटामिन सी की मात्रा माइग्रेन की समस्या भी पैदा कर सकती है. सिर में दर्द रहना या फिर अक्सर चक्कर महसूस होना एक्सेसिव विटामिन सी की तरफ इशारा कर सकता है. जानकारी के मुताबिक रोजाना 60-90 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा का सेवन किया जा सकता है. इससे ज्यादा विटामिन सी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है इसलिए लिमिट में रहकर ही विटामिन सी रिच फूड्स कंज्यूम करें.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये खबर भी पढ़ें : किचन के ये दो मसालों से करें गंदे कोलेस्ट्रॉल का सफाया, ऐसे करें इस्तेमाल

 

Vitamin C health tips
Advertisment
Advertisment