Advertisment

Eye Twitching: अगर आपकी भी आंखें फड़कती हैं, तो आज ही हो जाएं सावधान, इस विटामिन की कमी का हो सकता है संकेत

आंखों के फड़कने के कई कारण हो सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ऐसा होता क्यों हैं. आज के इस आर्टिकल में जानेंगें कि आंखों के फड़कने के पीछे का कारण क्या है और इसके उपाय क्या हैं?

author-image
Pooja Kumari
New Update
Eye Twitching
Advertisment

Eye Twitching: जब भी हमारी आंखें फड़कती है, तो यही कहा जाता है कि आज कुछ अच्छा या बुरा होने वाला है. अक्सर लोग आंखों के फड़कने को शुभ-अशुभ संकेत से जोड़कर देखते हैं. जबकि ये हमारे सेहत से जुड़ा मामला है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आंखों के फड़कने के कई कारण हो सकते हैं. जानकारी के अनुसार विटामिन सी की कमी से हमारी आंखें फड़कती है. इसे मायोकेमिया कहा जाता है.

आंखों के फड़कने का कारण 

बता दें कि हमारे शरीर को स्वस्थ रहने और अच्छे से काम करने के लिए विटामिन्स की जरूरत होती है. शरीर में विटामिन्स की कमी होने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस विटामिन की कमी होने पर आंखें फड़कती है. वैसे तो आंखों के फड़कने के कई सारे कारण हो सकते हैं. लेकिन नींद ठीक से पूरी न होने पर आपकी आंखें ज्यादा फड़कती है. डॉक्टरों का मानना है कि ज्यादातर मामलों में अपने आप ठीक हो जाती हैं. लेकिन कुछ मामलों में लोगों को काफी परेशानी हो सकती है. ऐसे में अगर आपको से प्रॉब्लम बार-बार हो रही है तो इसे इग्नोर न करें, बल्कि अपने डॉक्टर से संपर्क सें करें.  

आंखों के फड़कने पर ऐसे करें बचाव 

डॉक्टरों का कहना है कि ये स्ट्रेस, आंखों पर जोर, बहुत ज्यादा कैफिन का इस्तेमाल, दवाओं का सेवन, आंखों का ड्राइनेस आदि आंखों के फड़कने का कारण हो सकती है. शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर भी आंखें फड़कती हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार विटामिन बी 12 हमारे सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं. शरीर में इसकी कमी होने पर कई सारी समस्याएं हो सकती है. विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए आपको विटामिन बी 12  से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. बता दें कि आंखों के फड़कने की समस्या से बचने के लिए आपकी कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. साथ ही आपको एल्कोहल और कैफीन के सेवन से परहेज करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: सावधान! छोटी सी आदत, बड़ा खतरा, ईयरफोन का लगातार इस्तेमाल कर सकता है आपको बहरा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Eye Twitching eye twitching causes EYE TWITCHING PROBLEMS
Advertisment
Advertisment